हमें भारतीय क्रिकेट टीम में विराट जैसे आक्रामक कप्तान की जरुरत है : मदन लाल

पुनः संशोधित मंगलवार, 17 मार्च 2020 (18:34 IST)
नई दिल्ली। भारतीय टीम के पूर्व ऑलराउंडर और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) क्रिकेट सलाहकार समिति के प्रमुख ने कप्तान विराट कोहली के आक्रामक व्यवहार का बचाव करते हुए कहा है कि वह उनके इस व्यवहार का आनंद लेते हैं और टीम को विराट जैसे कप्तान की जरुरत है।

हाल ही में संपन्न हुए न्यूजीलैंड दौरे के दूसरे और अंतिम टेस्ट मैच के दौरान न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन का विकेट गिरने के बाद उत्साहित विराट कुछ अपशब्द कहते पाए गए थे। यह घटना कैमरे में कैद हुई थी और इसका वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुआ था।

मदन ने कहा, 'मुझे नहीं पता क्यों भारत में लोग विराट को शांत रहने के लिए बोलते हैं। पहले तो लोग चाहते थे कि हमें मिले और अब चाहते हैं कि विराट अपने गुस्से पर काबू रखें। वह जिस तरह मैदान में रहते हैं उसे मैं बेहद पसंद करता हूं।
पहले लोग कहते थे कि भारतीय आक्रामक नहीं होते हैं और अब इस पर सवाल उठा रहे हैं और कह रहे हैं कि इतनी आक्रामकता की क्या जरुरत है। मैं विराट के इस व्यवहार का आनंद लेता हूं और हमें उनके जैसे कप्तान की सख्त जरुरत है।'
भारत को न्यूजीलैंड के हाथों 3 मैचों की वनडे सीरीज 0-3 से और 2 मैचों की टेस्ट सीरीज 0-2 से गंवानी पड़ी थी। मैच के बाद पत्रकार वार्ता के दौरान विराट एक पत्रकार के सवाल पर भड़क गए थे उन्होंने पत्रकार से विवाद खड़ा नहीं करने के लिए कहा था।

विराट का प्रदर्शन इस सीरीज में बेहद खराब रहा था। विराट का इस सीरीज में 9.50 का औसत रहा और उन्होंने 2 टेस्टों की 4 पारियों में 2,19, 3 और 14 रन बनाए। उन्होंने इस दौरे में तीनों प्रारुप की 11 पारियों में कुल 218 रन बनाए और उनके बल्ले से एकमात्र अर्द्धशतक पहले वनडे में निकला।

पूर्व ऑलराउंडर ने कहा, 'विराट न्यूजीलैंड दौरे में फॉर्म में नहीं थे। आप कह सकते हैं कि ऐसा आत्मविश्वास खोने के कारण हुआ। हालांकि न्यूजीलैंड दौरे में हार के बावजूद विराट से कुछ छिना नहीं, वह अभी भी दुनिया के महान बल्लेबाज हैं।

करियर में कभी ऐसा पड़ाव आता है जब आप पूरी कोशिश करते हैं, मेहनत करते हैं लेकिन फिर भी बेहतर प्रदर्शन नहीं कर पाते। ऐसा दुनिया के हर सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के साथ होता है।'


और भी पढ़ें :