कानपुर टेस्ट: पहले दिन के पहले सत्र में ही यंगिस्तान का कमाल, शुभमन गिल ने जड़ा अर्धशतक

shubman gill
Last Updated: गुरुवार, 25 नवंबर 2021 (12:32 IST)
कानपुर: के में टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने पहले टेस्ट का पहला सत्र अपने नाम किया। टीम ने पहले घंटे में संभल कर खेलना जारी रखा। हालांकि इस दौरान भारत का एक विकेट गया लेकिन ज्यादा नुकसान टीम इंडिया को नहीं हुआ।

ने पहले सत्र में बहुत प्रभावित किया और का विकेट गिरने के बाद चेतेश्वर पुजारा के साथ 61 रनों की साझेदारी की। भोजनकाल से पहले ही शुभमन गिल ने अपना अर्धशतक बना लिया और वह लंच के वक्त 87 गेंदो में 5 चौके और 1 छक्के की मदद से 52 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। उनके साथ चेतेश्वर पुजारा 61 गेंदो में 15 रन बनाकर क्रीज पर डटे हैं।
Koo App
Shubman Gill’s Test Average:- Away: 42.1 Home: 19.8 #IndVsNZ #INDvNZ #ShubmanGill #CheteshwarPujara #Cricket #TeamIndia #AjinkyaRahane #cricketonkoo

- Sachin Ghasil (@sachinghasil) 25 Nov 2021
पूर्व धाकड़ खिलाड़ी युवराज सिंह को अपना आदर्श मानने वाले शुभमन के टेस्ट करियर का यह चौथा अर्धशतक है। इससे पहले वह आठ मैचों में 31.84 की औसत से 414 रन बना चुके है। वह पहले सत्र तक 87 गेंद खेलकर पांच चौके और एक छक्का जड़ चुके थे।

गौरतलब है कि शुभमन गिल ने टेस्ट में कुछ अच्छी पारियां तो खेली हैं लेकिन उनके बल्ले से शतक नहीं निकला है, आज वह इस अच्छी शुरुआत को भुना कर दूसरे सत्र में शतक पूरा उतरे।लेकिन दूसरे सत्र के पहले ही ओवर में उनको काईल जैमिसन ने बोल्ड कर दिया। वह अपने स्कोर में कोई इजाफा नहीं कर सके।




भारत 1 विकेट के नुकसान पर पहुंचा 82 रनों पर

शुभमन गिल (52) के नाबाद अर्धशतक और चेतेश्वर पुजारा (15 नाबाद) की धैर्य से भरी पारी की मदद से भारत ने यहां न्यूजीलैंड के खिलाफ गुरूवार को शुरू हुये पहले टेस्ट मैच के पहले दिन भोजनवकाश तक 29 ओवरों में एक विकेट खोकर 82 रन बना लिये।

मैच के पहले सत्र में कीवी गेंदबाजों को सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल (13) के विकेट के रूप में एकमात्र सफलता हासिल हुयी। मीडियम पेसर केल जेमिंसन की बाहर जाती गेंद को छेड़ने के प्रयास में वह विकेट के पीछे टाम ब्लंडेल के हाथों लपके गये। मयंक के आउट होने के बाद क्रीज पर आये चेतेश्वर पुजारा ने दूसरे छोर पर डटे शुभमन गिल के साथ मिलकर स्कोरबोर्ड को आगे बढाया। दोनो बल्लेबाजों ने लंच तक मेहमान गेंदबाजों को कोई मौका नहीं दिया।

इससे पहले कप्तान आंजिक्य रहाणे ने टास जीतकर बल्लेबाजी के लिये मुफीद मानी जा रही पिच पर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। भारतीय और न्यूजीलैंड की टीमे तीन स्पिनर और दो तेज गेंदबाजों के संयोजन के साथ मैदान पर उतरी हैं। चोटिल लोकेश राहुल के स्थान पर टीम में शामिल किये गये श्रेयस अय्यर को अंतिम एकादश में जगह दी गयी है।

टेस्ट करियर का पदार्पण मैच खेलने उतरे श्रेयस अय्यर को पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर ने टेस्ट कैप पहना कर उनकी हौसलाफजाई की। मैच शुरू होने से पहले गावस्कर ने श्रेयस को टेस्ट कैप प्रदान की जिसे कुछ देर निहारने के बाद श्रेयस ने उसे चूमा और पहन लिया। गावस्कर ने उन्हे सफलता के लिये शुभकामनाये दी। बाद में टीम के सदस्यों ने श्रेयस को उनकी इस उपलब्धि के लिये बधाई दी।

पहले टेस्ट में नियमित कप्तान विराट कोहली के अलावा रोहित शर्मा और ऋषभ पंत को आराम दिया गया है। ग्रीनपार्क के मैदान पर कीवी टीम के खिलाफ भारतीय टीम अब तक अजेय रही है। न्यूजीलैंड के खिलाफ यहां खेले गये तीन मैचों में दो में भारत को जीत हासिल हुयी है जबकि एक मैच ड्रा रहा है।


टीम इस प्रकार हैं :

भारत: मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (कप्तान), श्रेयस अय्यर, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, आर अश्विन, अक्षर पटेल, इशांत शर्मा, उमेश यादव।

न्यूजीलैंड: टॉम लैथम, विल यंग, केन विलियमसन (कप्तान), रोस टेलर, हेनरी निकोल्स, टॉम ब्लंडेल (विकेटकीपर), रचिन रविंद्र, काइल जैमीसन, विल सोमरविले, टिम साउदी, अयाज पटेल।



और भी पढ़ें :