मंगलवार, 21 मार्च 2023
  1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट
  3. समाचार
  4. Shafali Verma Shweta Sehrawat and Parshvi Chopra included in Under 19 Women T20 World Cup Team
Written By
पुनः संशोधित मंगलवार, 31 जनवरी 2023 (19:35 IST)

Under 19 Women T20 World Cup की टीम में मिली शेफाली, श्वेता और पार्श्वी को जगह

दुबई: भारत की अंडर-19 महिला टी20 विश्व कप जीतने वाली टीम की तीन सदस्यों कप्तान शेफाली वर्मा, उनकी सलामी जोड़ी श्वेता सहरावत और प्रतिभावान लेग स्पिनर पार्श्वी चोपड़ा को सोमवार को आईसीसी ने टूर्नामेंट की सर्वश्रेष्ठ टीम में शामिल किया।शेफाली की अगुआई में भारतीय महिला टीम ने रविवार को फाइनल में इंग्लैंड को सात विकेट से हराकर पहला अंडर-19 टी20 विश्व कप जीता जो महिला क्रिकेट में भारत का पहला विश्व खिताब है।
 
शेफाली ने पारी का आगाज करते हुए ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करने के अलावा एक कप्तान के रूप में अपनी रणनीतिक सामझदारी का भी नजारा पेश किया। उन्होंने यूएई के खिलाफ 12 चौके और चार छक्कों से 34 गेंद में 78 रन की तूफानी पारी खेली। वह टूर्नामेंट में 172 रन के साथ तीसरी सबसे सफल बल्लेबाज रहीं।
Shefali Verma
कप्तान ने गेंदबाजी में भी हाथ आजमाते हुए सात मैच में चार विकेट चटकाए और इस दौरान सिर्फ 5.04 की इकोनॉमी रेट से रन दिए।दूसरी सलामी बल्लेबाज श्वेता हालांकि अपनी सीनियर साथी शेफाली और रिचा घोष पर भारी पड़ी और टूर्नामेंट की शीर्ष स्कोरर रहीं। उन्होंने 139.43 के स्ट्राइक रेट और 99 के औसत से रन बनाए।
पार्श्वी ने भारत के पहले तीन मैच में सिर्फ दो विकेट चटकाए लेकिन अंतिम चरण में शानदार गेंदबाजी की और छह मैच में 11 विकेट के साथ टूर्नामेंट की दूसरी सबसे सफल गेंदबाज रहीं।इस लेग स्पिनर ने टीम के अंतिम सुपर सिक्स मुकाबले में श्रीलंका के खिलाफ पांच रन देकर चार विकेट चटकाए। उन्होंने सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ 20 रन देकर तीन और फिर फाइनल में 13 रन देकर दो विकेट हासिल किए।
टीम की अगुआई इंग्लैंड की ग्रेस स्क्रिवन्स को सौंपी गई है जबकि टीम की उनकी दो और साथी हना बेकर और एली एंडरसन को इस टीम में जगह मिली है। न्यूजीलैंड की जॉर्जिया प्लिमर, श्रीलंका की देवमी विहागा, बांग्लादेश की शोर्ना अख्तर, दक्षिण अफ्रीका की कराबो मेसो, ऑस्ट्रेलिया की मेगी क्लार्क और पाकिस्तान की अनोशा नासिर भी टीम का हिस्सा हैं।(भाषा)
ये भी पढ़ें
Hockey World Cup विश्व विजेता जर्मनी FIH Ranking में भी नंबर 1 पहुंची