गुरुवार, 25 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट
  3. समाचार
  4. Top three batters and bowlers who accomplished the mission for Team India
Written By
Last Modified: सोमवार, 30 जनवरी 2023 (17:08 IST)

Under 19 Women T20 World Cup के यह टॉप 3 बल्लेबाज और गेंदबाज रहे टूर्नामेंट के स्टार

Under 19 Women T20 World Cup के यह टॉप 3 बल्लेबाज और गेंदबाज रहे टूर्नामेंट के स्टार - Top three batters and bowlers who accomplished the mission for Team India
दक्षिण अफ्रीका में आयोजित होने वाले पहले अंडर-19 महिला टी20 विश्व कप के फाइनल में इंग्लैंड को 7 विकेट से हराकर टीम इंडिया ने एक बड़ा इतिहास रच दिया है। टीम इंडिया की कप्तान,शेफाली वर्मा ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाज़ी करने का फैंसला किया था। 16 रनों पर तीन विकेट गवाने के बाद इंग्लैंड की टीम दबाव में आ चुकी थी, भारतीय टीम ने इंग्लैंड टीम पर दबाव बनाए रखा और एक नियमित अंतराल पर विकेट लेती रही।

टीम इंडिया ने शानदार प्रदर्शन कर इंग्लैंड की टीम को 68 रनों पर ऑलआउट किया और 69 के लक्ष्य का पीछा करते हुए  सिर्फ 3 विकेट गंवाकर यह खिताब अपने नाम कर लिया। यह पहली बार हुआ है  जब भारत ने महिला क्रिकेट में आईसीसी ट्रॉफी अपने नाम की है। इससे पहले भारतीय महिला टीम  ने सभी फोर्मट्स में तीन बार विश्व कप के फाइनल में जगह बनाई थी लेकिन तीनों खिताब जितने में नाकामयाब रही।
 
शेफाली वर्मा ने वर्ल्ड कप के  इस ऐतहासिक मैच को जीतने के बाद भावुक होते हुए कहा "जिस तरह से सभी लड़कियां प्रदर्शन कर रही हैं और एक-दूसरे का सपोर्ट कर रही हैं, उससे मैं बहुत खुश हूं। मुझे यह खूबसूरत टीम देने के लिए बीसीसीआई का शुक्रिया और फाइनल जीतने पर वास्तव में खुशी हुई।"
 
यह जीत इस कारण भी खास थी क्योंकि हर खिलाड़ी ने अहम मौके पर अपना योगदान दिया। यह किसी 1 या 2 खिलाड़ियों के बलबूते पर आई हुई जीत ना होकर एक ईकाई की जीत है। हालांकि इन 3 बल्लेबाजों और गेंदबाजों ने तो कमाल ही कर दिया।
 
अंडर-19 महिला टी20 विश्व कप में भारतीय टीम के टॉप परफॉर्मर्स :
 
बल्लेबाज :
 
1. श्वेता सेहरावत :
श्वेता सेहरावत ने पहले मैचों में ही शानदार प्रदर्शन कर Under19 महिला टी20 विश्व कप को जीतने की मंशा दिखा दी थी। वह इस वर्ल्डकप में अर्धशतक जड़ने वाली पहली महिला बनी। उन्होंने 7 मैचों में 99.00 की औसत से 139.43 स्ट्राइक रेट के साथ 297 रन बनाए जिसमे उनके तीन अर्धशतक शामिल हैं। उनका सर्वाधिक स्कोर 92 है जो उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बनाया था। 
 
2. शेफाली वर्मा :
कप्तान शेफाली वर्मा हर चीज़ में भारत वासियों और दुनिया भर में क्रिकेट प्रेमियों का दिल जीतती आई हैं, चाहे वह उनकी बल्लेबाजी हो या गेंदबाजी या उनकी निडर कप्तानी,उन्होंने हर डिपार्टमेंट में अपना सौ प्रतिशत दिया है। शेफाली वर्मा ने 7 मैचों में 24.57  की औसत से 193.25  स्ट्राइक रेट के साथ कूल 172  रन बनाए जिसमे उनका एक अर्धशतक भी है। उनका सर्वाधिक स्कोर 78 है। 
 
3. गोनगाडी त्रिशा :  गोनगाडी त्रिशा ने सात मैचों में  23.20 की औसत से 116 रन बनाए जिसमे उनका एक अर्धशतक शामिल है। उन्होंने फाइनल मैच में भी इंग्लैंड के खिलाफ 29 गेंदों पर 3 चौको की मदद से 24 रनों की पारी खेली। 
गेंदबाज :
 
1.  पार्शवी चोपड़ा:  पार्शवी चोपड़ा ने 6 मैचों में कूल 11 विकेट चटकाए इस दौरान उनका इकॉनमी रेट 3.66 रहा। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ फाइनल मैच में भी 2 विकेट चटकाए। (बेस्ट - 4/5)
 
2. मन्नत कश्यप: मन्नत ने 6 मैचों में 10.33 की औसत से 9 विकेट लिए। इस दौरान उनका इकॉनमी रेट 4.65 रहा। (बेस्ट- 4/12)
 
3. अर्चना देवी: भारत की तरफ से सबसे ज़्यादा विकेट चटकाने की सूचि में तीसरे नंबर पर आती हैं अर्चना देवी जिन्होंने सात  मैचों में 13.12 की औसत से 8 विकेट लिए।  (बेस्ट- 3 /14)
ये भी पढ़ें
मुरली विजय ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास, ऐसा रहा करियर