मंगलवार, 23 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट
  3. समाचार
  4. Ravichandran Ashwin scalps hundredth test wicket against England
Written By WD Sports Desk
Last Updated : शनिवार, 24 फ़रवरी 2024 (10:11 IST)

इंग्लैंड के खिलाफ 100 टेस्ट विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बने रविचंद्रन अश्विन

अंग्रेजों को आउट करने में अव्वल अश्विन, पार किया 100 टेस्ट विकेटों का आंकड़ा

Ravichandran Ashwin
INDvsENG भारतीय स्पिन गेंदबाज आर अश्विन ने शुक्रवार को इंग्लैंड के खिलाफ 100 का शतक पूरा करते हुए एक और कीर्तिमान अपने नाम कर लिया है।अश्विन ने यह उपलब्धि चौथे टेस्ट मैच के पहले दिन शुक्रवार को इंग्लैंड के बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो को 38 रन पर पगबाधा आउट कर हासिल की।

इसी के साथ अश्विन टेस्ट में भारत की ओर से दो टीमों के खिलाफ 100 विकेट चटकाने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं। अश्विन के अलावा अनिल कुंबले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विकेटों का शतक पूरा कर चुके हैं। कंगारू टीम के खिलाफ कुंबले ने 114 विकेट चटकाये हैं।उल्लेखनीय है कि इससे पहले राजकोट में खेले गए तीसरे टेस्ट में अश्विन ने 500 टेस्ट विकेट का आंकड़ा छुआ था।

57 रनों पर 3 विकेट खो चुकी इंग्लैंड टीम के लिए रूट और बेयरस्टो ने 50 से अधिक रन की साझेदारी की। फॉर्म के लिये जूझ रहे बेयरस्टो ने कुछ अच्छे स्ट्रोक्स खेले लेकिन अपना विकेट गंवा बैठे। उन्हें अश्विन ने पगबाधा आउट किया जब वह स्वीप लगाने की कोशिश में थे। भारत ने एक बार फिर सटीक रिव्यू लिया।
इस विकेट के साथ ही अश्विन इंग्लैंड के खिलाफ सौ विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बन गए।दिलचस्प बात यह रही कि रविचंद्रन अश्विन और जॉनी बेयरेस्टो दोनों ही अपना 99वां टेस्ट मैच खेल रहे थे। लेकिन रविचंद्रन अश्विन ने जॉनी बेयरेस्टो को  खराब फॉर्म से उबरने नहीं दिया और अपने 100वें टेस्ट से पहले ही यह रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

पिछले टेस्ट में रविचंद्रन अश्विन ने 500 टेस्ट विकेटों का रिकॉर्ड पूरा किया था लेकिन वह पारिवारिक समस्याओं के चलते तीसरे टेस्ट से बाहर हो गए थे। जब वह चौथे दिन तीसरे टेस्ट में लौटे तो मैच महज एक औपचारिकता ही रह गया था।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) सचिव जय शाह ने सोशल मीडिया मंच एक्स पर अश्विन को उनकी उल्लेखनीय उपलब्धि के लिए बधाई दी और उन्हें ‘क्रिकेट इतिहास के महानतम स्पिन गेंदबाजों में से एक’ बताया।

शाह ने एक्स पर लिखा, “एक बार फिर नए रिकॉर्ड स्थापित करते हुए अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ 100 टेस्ट विकेट लेने वाले पहले भारतीय बनकर इतिहास रच दिया है। उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन ने क्रिकेट इतिहास में सबसे महान स्पिन गेंदबाजों में से एक के रूप में उनकी स्थिति को और मजबूत कर दिया है। उनकी असाधारण उपलब्धि उनकी प्रतिभा और खेल के प्रति समर्पण को रेखांकित करती है। बधाई हो!”