शनिवार, 20 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट
  3. समाचार
  4. Ravichandran Ashwin equals Kumble's record of most Test five-wicket hauls for India
Written By WD Sports Desk
Last Updated : सोमवार, 26 फ़रवरी 2024 (13:30 IST)

अश्विन ने तोड़ा एक और बड़ा रिकॉर्ड, हुए महान गेंदबाजों की लिस्ट में शामिल

Ravichandran Ashwin ने भारत के लिए सर्वाधिक टेस्ट मैच में पांच विकेट लेने के Anil Kumble के रिकॉर्ड की बराबरी की साथ ही अश्विन ने भारतीय भूमि पर सबसे ज्यादा विकेट लेने का रचा इतिहास

Ravichandran Ashwin
Ravichandran Ashwin equals Kumble's record IND vs ENG : भारत और इंग्लैंड के बीच JSCA International Stadium में रांची में खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच के तीसरे दिन आर. अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने भारत की भूमि पर सबसे अधिक विकेट लेने का नया विश्व रिकॉर्ड बनाया।
 
अश्विन ने भारत में खेले अपने 59 टेस्ट मैच में 354 विकेट लेकर यह नया रिकॉर्ड बनाया है। इससे पहले भारत भूमि पर सबसे अधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड अनिल कुंबले (Anil Kumble) के नाम था जिन्होंने 63 टेस्ट मैच में कुल 350 विकेट चटकाए थे।

 अश्विन ने 35वीं बार टेस्ट मैच की एक पारी में पांच विकेट (5 Wicket Haul) लेकर भारत के अनिल कुंबले के सबसे अधिक बार पांच विकेट लेने की बराबरी की।

अनिल कुंबले ने भी टेस्ट मैच की एक पारी में 35 बार 5 विकेट लेने का कारनामा अंजाम दिया था। विश्व क्रिकेट में अब अश्विन से ज्यादा एक पारी में 5 विकेट लेने का रिकॉर्ड रिचर्ड हैडली (Richard Hadlee), शेन वॉर्न (Shane Warne) और मुथैया मुरलीधर (Muttiah Muralitharan) के नाम है। हैडली ने 36 बार ,शेन वॉर्न ने 37 बार और मुथैया मुरलीधरन ने 67 बार एक पारी में 5 विकेट लेने का कारनामा अंजाम दिया था।

अनिल कुंबले ने अपने कुल 132 टेस्ट मैच में 619 विकेट लिए थे जबकि अश्विन ने 99 टेस्ट मैच में 507 विकेट अब तक हासिल कर चुके हैं। भारत और इंग्लैंड के बीच पांचवा क्रिकेट टेस्ट मैच 7 मार्च से धर्मशाला में खेला जाएगा और यह अश्विन का 100वां टेस्ट मैच होगा।(एजेंसी)
ये भी पढ़ें
शुभ ध्रवु तारे के सामने बैजबॉल हुआ बेअसर, 5 विकेट से रांची टेस्ट में मिली जीत