मंगलवार, 16 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट
  3. समाचार
  4. Mitchell Starc is an old school boy who has picked nation duty over franchise
Written By WD Sports Desk
Last Updated : मंगलवार, 30 जनवरी 2024 (16:47 IST)

फ्रैंचाइजी क्रिकेट नहीं ऑस्ट्रेलिया हमेशा प्राथमिकता रही है बर्थडे ब्वाए मिचेल स्टार्क के लिए

कोलकाता नाइट राइडर्स ने स्टार्क को 24 करोड़ 75 लाख रुपये में अपने साथ जोड़ा

Mitchell Starc
ऑस्ट्रेलिया के सीनियर तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क ने स्वीकार किया कि उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को प्राथमिकता देने के लिए अतीत में इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की लुभावनी पेशकश ठुकराईं जिससे उन्हें अपने खेल में सुधार करने में मदद मिली।IPL 2024 नीलामी में दो बार के चैंपियन कोलकाता नाइट राइडर्स ने स्टार्क को 24 करोड़ 75 लाख रुपये में अपने साथ जोड़ा और यह 2015 के बाद पहली बार है जब वह आईपीएल का हिस्सा बनेंगे।

स्टार्क ने कहा कि आईपीएल के दौरान ब्रेक से उन्हें तरोताजा होने और अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों के लिए फिट रहने में मदद मिली ‘एएपी’ ने स्टार्क के हवाले से कहा, ‘‘एक तरह के क्रिकेट कार्यक्रम को व्यवस्थित करना ही काफी कठिन है, एक साथ दो की बात तो छोड़ ही दो। इसलिए मैंने हमेशा क्रिकेट से दूर एलिसा के साथ समय बिताया है या परिवार के साथ समय बिताया है। ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट के लिए तैयार और फिट रहने के लिए अपने शरीर को तरोताजा रखा।’’

उन्होंने कहा,‘‘मुझे इसका कोई अफसोस नहीं है। मुझे लगता है कि इससे निश्चित रूप से मेरे टेस्ट क्रिकेट को मदद मिली है। पैसा हमेशा अच्छा होता है और निश्चित रूप से इस साल भी था लेकिन मैंने हमेशा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को प्राथमिकता दी है और मुझे लगता है कि इससे मेरे खेल को मदद मिली है।’’

आईपीएल में स्टार्क पिछली बार रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के साथ थे। वह आईपीएल में अब तक सिर्फ इसी टीम की ओर से खेले हैं।बेंगलोर ने 2014 में स्टार्क को अनुबंधित किया था और उन्होंने अब तक 27 मैच में 7.17 की इकोनॉमी दर से 34 विकेट लिए हैं और उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 15 रन देकर चार विकेट है।
उन्होंने ‘ द गार्जियन’ से कहा ,‘‘ मुझे आईपीएल अच्छज्ञ लगा और यार्कशर के लिये काउंटी क्रिकेट खेलना भी लेकिन आस्ट्रेलिया के लिये खेलना मेरी प्राथमिकता है। मुझे इसका कोई मलाल नहीं। पेसा आता जाता रहेगा लेकिन मुझे जो मौके मिले, उसके लिये मैं कृतज्ञ हूं।’’स्टार्क ने कहा ,‘‘ टेस्ट क्रिकेट सौ से अधिक साल से खेला जाता रहा है और आस्ट्रेलिया के लिये खेलने वाले 500 से कम पुरूष खिलाड़ी है जो इसे अपने आप में खास बनाता है।’’उन्होंने कहा ,‘‘ मेरे भीतर का परंपरावादी उम्मीद करता है कि आने वाले पीढी के लड़के और लड़कियां टेस्ट क्रिकेट को प्राथमिकता देंगे । फ्रेंचाइजी क्रिकेट में इतना पैसा है कि इसका ही बोलबाला दिख रहा है।’’(भाषा)
ये भी पढ़ें
बैजबॉल की काट के लिए तकनीक के साथ मानसिकता में बदलाव करना होगा भारतीय बल्लेबाजों को