विराट को मिली दशक की टेस्ट टीम की कमान, वन-डे टीम के कप्तान बने धोनी

Last Updated: मंगलवार, 24 दिसंबर 2019 (13:20 IST)
मेलबर्न। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की आधिकारिक समाचार वेबसाइट ने विराट कोहली को दशक की टेस्ट एकादश का कप्तान चुना है जबकि दशक की एकदिवसीय टीम की कमान महेंद्र सिंह धोनी को सौंपी है।
ALSO READ:
ICC Ranking में नंबर 1 के साथ विराट और बुमराह ने किया साल 2019 का समापन
इसमें कोई हैरानी नहीं कि कोहली को टेस्ट और वनडे दोनों प्रारूपों की टीमों में जगह मिली है। यह 31 वर्षीय खिलाड़ी नि:संदेह पिछले दशक का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज रहा है। वे अभी तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 70 शतक जड़ चुके हैं और केवल सचिन तेंदुलकर (100) और रिकी पोंटिंग (71) से पीछे हैं।
कोहली ने सभी प्रारूपों में 50 से अधिक के औसत से रन बनाए हैं। उनके नाम पर अभी 21,444 अंतरराष्ट्रीय रन दर्ज हैं तथा वे सर्वकालिक रन स्कोरर की सूची में तेंदुलकर (34,357) और पोंटिंग (27,483) के बाद तीसरे नंबर पर हैं।
भारतीय कप्तान ने दुनियाभर के मैदानों पर रन बनाए हैं लेकिन ऑस्ट्रेलिया उनके लिए खास स्थान रहा है, जहां उन्होंने अब तक 9 शतक (टेस्ट मैचों में 6 और वनडे में 3) लगाए हैं। कोहली के अलावा टेस्ट एकादश में एलिस्टेयर कुक, डेविड वॉर्नर, केन विलियम्सन, स्टीव स्मिथ, एबी डिविलियर्स, बेन स्टोक्स, डेल स्टेन, स्टुअर्ट ब्राड, नाथन लियोन और जेम्स एंडरसन शामिल हैं। यह टीम क्रिकेट.कॉम.एयू पर दी गई है।
वेबसाइट की वनडे टीम की कमान धोनी को सौंपी गई है जिनकी अगुवाई में भारत ने 2007 में टी-20 और 2011 में वनडे विश्व कप जीता था। विश्व कप 2019 में 5 शतक लगाने वाले रोहित शर्मा को भी हाशिम अमला के साथ सलामी बल्लेबाज के रूप में टीम में रखा है।
कोहली को तीसरे नंबर का बल्लेबाज रखा गया है। उनके बाद बल्लेबाजी क्रम के अनुसार डिविलियर्स, शाकिब अल हसन, जोस बटलर, धोनी, राशिद खान, मिशेल स्टार्क, ट्रेंट बोल्ट और लेसिथ मलिंगा को टीम में रखा गया है।


और भी पढ़ें :