सोमवार, 25 सितम्बर 2023
  1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट
  3. समाचार
  4. India Pakistan cricket clash on the cards in the coming days
Written By
पुनः संशोधित: शुक्रवार, 15 जुलाई 2022 (18:08 IST)

जल्द होने वाला है क्रिकेट के मैदान पर भारत-पाकिस्तान मुकाबला

कोलकाता: कुआलालंपुर में 1998 के सत्र में पुरुषों के टूर्नामेंट के आयोजन के बाद पहली बार महिला क्रिकेट को बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में शामिल किया गया है।बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों का आयोजन 28 जुलाई से आठ अगस्त तक होगा। क्रिकेट मैच का सेमीफाइनल छह अगस्त और फाइनल सात अगस्त को खेला जायेगा।

भारत ग्रुप ए में है और वह 29 जुलाई को अपने शुरुआती मैच में ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगा। पाकिस्तान और बारबाडोस ग्रुप की अन्य दो टीमें हैं।गौरतलब है कि पाकिस्तान आज तक भारत से वनडे मैच नहीं जीत सका है। हाल ही में हुए महिला विश्वकप में भारत को टक्कर तो मिली थी लेकिन पाक के बल्लेबाज जरूरी लक्ष्य 240 के आस पास भी नहीं फटक पाए थे।

अब एक बार फिर यह दोनों टीमें भिड़ने वाली है, तो दर्शकों का रोमांच चरम पर होने की उम्मीद है। भारतीय टीम से इस बार मिताली राज और झूलन गोस्वामी नहीं नजर आएंगी लेकिन इसके बावजूद भारत कागज पर अपने एशियाई चिरप्रतिद्वंदी से खासा मजबूत है।

पुरुष क्रिकेट में भी जल्द होगी भिड़ंत

एशिया कप 27 अगस्त से 11 सितंबर तक प्रस्तावित है। इससे पहले 20 अगस्त से 26 अगस्त तक क्वालीफ़ायर मुक़ाबले खेले जाएंगे, जिसमें हॉन्ग-कॉन्ग, कुवैत, सिंगापोर और यूएई जैसे देश हिस्सा लेंगे। अफ़गानिस्तान, बांग्लादेश, भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका ने इस टी20 टूर्नामेंट के लिए सीधा क्वालीफ़ाई किया है। इस टूर्नामेंट में भी भारत पाकिस्तान की भिडंत होगी ही।

इस साल कुल 4 बार हो जाएगा आमना सामना

कोरोना और राजनीतिक संबंधो के कारण यह दोनों देश पिछले कुछ सालों में उतनी क्रिकेट नहीं खेल पाए हैं। फिर चाहे महिला टीम हो या फिर पुरुष टीम। लेकिन इस बार 2 बार महिला टीम और 2 बार पुरुष टीम का मैच दर्शकों को देखने को मिल सकता है।

महिला टीम वनडे विश्वकप में एक बार आमने सामने हो ही गई है। अब राष्ट्रमंडल खेल में भी यह दोनों टीमें आमने सामने होंगी।
ये भी पढ़ें
6 फ्रैंचाइजी, 143 खिलाड़ी, 14 अगस्त से शुरू होने वाली खो खो लीग को देख सकेंगे इस चैनल पर