टेस्ट डेब्यू पर स्नेह राणा और दीप्ति शर्मा ने कराई भारत की वापसी, पहले दिन इंग्लैंड 269 पर 6 विकेट

Last Updated: बुधवार, 16 जून 2021 (23:47 IST)
ब्रिस्टल:कप्तान और सलामी बल्लेबाज टैमी ब्युमोंट के अर्धशतकों के बाद पदार्पण कर रहे स्नेह राणा और दीप्ति शर्मा ने को वापसी दिलाई जिससे एकमात्र टेस्ट के पहले दिन बुधवार को का स्कोर छह विकेट पर 269 रन रहा।
इंग्लैंड की टीम नाइट (95) और ब्युमोंट (66) की पारियों की बदौलत तीसरे सत्र में एक समय दो विकेट पर 230 रन बनाकर बेहद मजबूत स्थिति में थी लेकिन आफ स्पिनरों स्नेह (77 रन पर तीन विकेट) और दीप्ति (50 रन पर दो विकेट) की फिरकी बदौलत भारतीय टीम वापसी करने में सफल रही।

दिन का खेल खत्म होने पर पदार्पण कर रही सोफिया डंक्ले 12 जबकि कैथरीन ब्रंट सात रन बनाकर खेल रही थी।
दीप्ति ने अंतिम सत्र में नाइट और नताली स्किवर (42) को पगबाधा किया। इन दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 90 रन की साझेदारी की।
स्नेह ने दूसरे सत्र में ब्युमोंट को आउट करने के बाद अंतिम सत्र में एमी जोन्स (01) और जॉर्जिया एल्विस (05) की पारियों का अंत किया।
नाइट ने 175 गेंद का सामना करते हुए नौ चौके जड़े जबकि ब्युमोंट ने अपने दूसरे टेस्ट अर्धशतक के दौरान 166 गेंद का सामना करते हुए छह चौके मारे।

इंग्लैंड ने पहले सत्र में एक विकेट पर 86 रन जोड़े जबकि दूसरे सत्र में 76 रन जोड़कर एक विकेट गंवाया। भारत ने तीसरे सत्र में 107 रन देकर चार विकेट चटकाते हुए यह सत्र अपने नाम किया।

सुबह इंग्लैंड की कप्तान नाइट ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया जिसके बाद अनुभवी झूलन गोस्वामी और शिखा पांडे की जोड़ी ने सधी हुई गेंदबाजी की और इंग्लैंड की सलामी बल्लेबाजों को कुछ मौकों पर परेशान किया।
सलामी बल्लेबाज लॉरेन विनफील्ड हिल (35) पारी के सातवें ओवर में भाग्यशाली रही जब झूलन की गेंद ने उनके बल्ले का किनारा लिया लेकिन पहली स्लिप में स्मृति मंधाना ने आसान कैच टपका दिया। विनफील्ड हिल इस समय तीन रन बनाकर खेल रही थी।

अगले ओवर में विनफील्ड हिल एक बार फिर भाग्यशाली रहीं जबकि पदार्पण कर रही पूजा वस्त्रकार की गेंद ने उनके बल्ले का किनारा लिया और दूसरी स्लिप तथा गली के बीच से चार रन के लिए चली गई। विनफील्ड हिल ने हालांकि सकारात्मक बल्लेबाजी की। उन्होंने शिखर पर छक्के के साथ 17वें ओवर में इंग्लैंड के रनों का अर्धशतक पूरा किया।
एक ओवर के बाद विनफील्ड हिल ने पूजा पर भी बैकवर्ड स्क्वायर लेग के ऊपर से छक्का जड़ा।

पूजा ने विनफील्ड हिल को विकेटकीपर तानिया भाटिया के हाथों कैच कराके भारत को पहली सफलता दिलाई और टैमी के साथ उनकी 69 रन की साझेदारी का अंत किया।

लंच के बाद अधिकांश समय मेहमान टीम की गेंदबाज सफलता हासिल करने के लिए जूझती दिखी। पदार्पण कर रही आफ स्पिनर स्नेह राणा ने ब्युमोंट को आउट करके भारत को दूसरी सफलता दिलाई। शार्ट लेग पर शेफाली वर्मा ने उनका शानदार कैप लपका।
दूसरे सत्र में भारत ने वापसी की। दीप्ति ने स्किवर को पगबाधा करके कप्तान नाइट के साथ उनकी साझेदारी का अंत किया। नाइट जब शतक से पांच रन दूर थी तब दीप्ति ने उन्हें भी पगबाधा कर दिया।

स्नेह ने जोन्स को पगबाधा करने के बाद जॉर्जिया को स्लिप में दीप्ति के हाथो कैच कराके इंग्लैंड का स्कोर दो विकेट पर 230 रन से छह विकेट पर 251 रन किया।

भारत के लिए पांच खिलाड़ी पदार्पण कर रही हैं जिसमें शेफाली वर्मा, दीप्ति, पूजा, स्नेहऔर तानिया शामिल हैं। इंग्लैंड के लिए सोफिया पहला टेस्ट खेल रही हैं।
भारतीय टीम सात साल में पहला टेस्ट खेल रही है। टीम ने पिछला टेस्ट नवंबर 2014 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैसुरू में खेला था।(भाषा)



और भी पढ़ें :