शनिवार, 20 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट
  3. समाचार
  4. IND vs ENG 4th Test live streaming, telecast, venue, date, timings, pitch report Hindi News
Written By WD Sports Desk
Last Updated : गुरुवार, 22 फ़रवरी 2024 (15:39 IST)

IND vs ENG 4th Test : संभावित टीम, समय, रिकॉर्ड, पिच का मिजाज, जानें इस मैच से जुड़ी हर अपडेट

भारत और इंग्लैंड ने कुल 134 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें Team India 33 और England 51 बार जीती जबकि उनके बीच 50 मैच ड्रॉ पर समाप्त हुए है

IND vs ENG Test Match
IND vs ENG 4th Test live streaming, telecast, venue, date, timings Hindi News : भारत और इंग्लैंड के बीच चौथा टेस्ट Ranchi के JSCA International Stadium में खेला जाएगा जहाँ तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) की अनुपस्थिति के बावजूद भारत इंग्लैंड की 'Bazball Approach' (आक्रामक अंदाज में बल्लेबाजी करना) शैली पर हावी होकर सीरीज अपने नाम करने की हर कोशिश करेगा।
 
भारत अभी सीरीज में 2-1 से आगे चल रहा है और उसकी निगाह घरेलू मैदान पर लगातार 17वीं सीरीज जीतने पर लगी हैं। 2012 में Alaister Cook की अगुवाई वाली इंग्लैंड की टीम से हारने के बाद भारतीय टीम अपनी धरती पर लगातार अच्छा प्रदर्शन करती रही है। उसके बाद उसने जो 47 टेस्ट मैच के लिए उनमें से 38 में जीत दर्ज की है। इस बीच उसे ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड से ही हार का सामना करना पड़ा।
 
Virat Kohli, KL Rahul और खराब फार्म में चल रहे Shreyas Iyer की अनुपस्थिति में Rohit Sharma की अगुवाई वाली टीम की तरफ से युवा बल्लेबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया है। फिर चाहे वह Yashasvi Jaiswal हो या Sarfaraz Khan।
 
जायसवाल ने अभी तक शानदार प्रदर्शन किया है। उन्होंने पहले तीन मैच में 545 रन बनाए हैं जिसमें दो दोहरे शतक भी शामिल हैं। सरफराज ने राजकोट में अपने पहले टेस्ट मैच में ही दोनों पारियों में अर्धशतक लगाए। शुभमन गिल (Shubman Gill) ने भी तीसरे नंबर पर अपने पांव जमा लिए हैं।
 
Series में अभी तक सर्वाधिक 17 विकेट लेने वाले बुमराह (Jasprit Bumrah) को विश्राम दिया गया है। धर्मशाला में पांचवें टेस्ट मैच में तेज गेंदबाजों को मदद मिल सकती है और तब बुमराह भारतीय तेज गेंदबाजी की कमान संभालेंगे लेकिन अभी टीम में मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) सबसे अनुभवी तेज गेंदबाज है।
 
सिराज के साथ बंगाल के मुकेश कुमार (Mukesh Kumar) और आकाशदीप (Akashdeep) में से किसी एक को चुना जा सकता है। मुकेश कुमार अधिक अनुभवी हैं और उन्होंने हाल में रणजी ट्रॉफी (Ranji Trophy) मैच में 10 विकेट के लिए थे। वह दूसरे टेस्ट मैच में खेले थे जिसमें उन्होंने दोनों पारियों में कुल मिलाकर 12 ओवर करके एक विकेट लिया था।
 
यह देखना दिलचस्प होगा कि Team Management मुकेश पर विश्वास बनाए रखना है या आकाशदीप को डेब्यू का मौका देता है। अगर आंकड़ों पर गौर करें तो यहां की पिच की प्रकृति को देखते हुए टीम में दो तेज गेंदबाज और तीन स्पिनर रखना सही होता है।
 
पिच में दरार है और ऐसे में इंग्लैंड को लगता है कि चार स्पिनर और एक तेज गेंदबाज के साथ उतरना उचित रहेगा।
 
पूरी संभावना है कि भारत दो तेज गेंदबाज और तीन स्पिनरों के साथ उतरेगा। ऐसे में अक्षर पटेल (Axar Patel) की वापसी की संभावना नहीं है। यह तय है कि भारतीय टीम Ravichandran Ashwin, Ravindra Jadeja और Kuldeep Yadav के साथ ही मैदान पर उतरेगी।
 
इस मैदान पर आखिरी टेस्ट मैच 2019 में खेला गया था और तब मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) और उमेश यादव (Umesh Yadav) ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 10 विकेट लिए थे जबकि भारतीय स्पिनरों को 8 विकेट मिले थे।
 
यह देखना भी दिलचस्प होगा कि इंग्लैंड बैजबॉल शैली में बल्लेबाजी करने की अपनी रणनीति पर कायम रहता है या नहीं। हैदराबाद में पहले टेस्ट मैच में उसकी यह शैली सही साबित हुई थी लेकिन अगले दो मैच में उसके बल्लेबाजों का आक्रामक अंदाज टीम को भारी पड़ा था। 
 
टेस्ट में भारत बनाम इंग्लैंड हेड-टू-हेड रिकॉर्ड
(IND vs ENG Head-To-Head in Test)
 
भारत और इंग्लैंड ने कुल 134 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें Team India 33 और England 51 बार जीती जबकि उनके बीच 50 मैच ड्रॉ पर समाप्त हुए है।
 
भारत में घरेलू मैदान पर खेले गए 57 मैचों में से मेजबान टीम 24 मुकाबलों में विजयी रही है।  इंग्लैंड ने भारतीय सरजमीं पर 15 मैचों में जीत हासिल की है। इसके अतिरिक्त, भारत में 28 टेस्ट मैच ड्रॉ पर समाप्त हुए हैं।
 
भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट मैच खेले गए: 134
 
भारत जीता: 33
 
इंग्लैंड जीता: 51
 
 ड्रा: 50
 
कहाँ देखें भारत बनाम इंग्लैंड मैच 
(India vs England 4th Test Live Streaming, Telecast)
 
 Telecast: Colors Cineplex SD, Colors Cineplex HD, Sports 18-1 SD, Sports 18-1 HD.
 
 Streaming: Jio Cinema app 
 
रांची पिच रिपोर्ट 
(Ranchi Pitch Report)
 
रांची के जेएससीए स्टेडियम में, पिचें अतीत में बल्लेबाजी के अनुकूल रही हैं, जैसे-जैसे खेल आगे बढ़ता है, धीरे-धीरे स्पिनरों को अधिक मदद मिलती है। यहाँ खेले गए दो टेस्ट मैचों में, पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम एक मौके पर विजयी हुई है, जबकि दूसरा टेस्ट ड्रॉ पर समाप्त हुआ है। इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स (Ben Stokes) के लिए यह पिच समझ से बाहर है , उनका कहना है कि उन्होंने पहले ऐसा कभी नहीं देखा।  
 
स्टोक्स ने कहा,‘‘यह देखने में दिलचस्प लग रही है। मैं इस तरह की पिच के बारे में नहीं जानता इसलिए अधिक कुछ नहीं कह सकता हूं। मैंने इससे पहले कभी इस तरह की पिच नहीं देखी इसलिए मुझे किसी तरह का अंदाजा नहीं है। मैं नहीं जानता कि यह किस तरह का व्यवहार करेगी।’’
 
उन्होंने कहा,‘‘ड्रेसिंग रूम से देखने पर इसमें घास नजर आती है लेकिन जब आप पास जाते हो तो यह पूरी तरह से भिन्न दिखती है। इसमें कुछ दरारें नजर आती हैं।’’
 

भारत की संभावित टीम 
(Team India Probable Playing 11)
 
Yashasvi Jaiswal, Rohit Sharma (c), Shubman Gill, Rajat Patidar, Sarfaraz Khan, Ravindra Jadeja, Dhruv Jurel (wk), Ravichandran Ashwin, Kuldeep Yadav, Akash Deep, Mohammed Siraj
 
इंग्लैंड
(England's Playing 11)

Zak Crawley, Ben Duckett, Ollie Pope, Joe Root, Jonny Bairstow, Ben Stokes (C), Ben Foakes, Tom Hartley, Ollie Robinson, James Anderson, Shoaib Bashir
 
मैच भारतीय समयानुसार सुबह 9.30 बजे शुरू होगा।
 
ये भी पढ़ें
Mohammed Shami को लेकर बड़ी अपडेट, Gujarat Titans को लगा बड़ा झटका