बुधवार, 17 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट
  3. समाचार
  4. IND vs ENG 3rd Test LIVE, ind vs eng 3rd test preview, know every detail, rajkot test
Written By WD Sports Desk
Last Updated : बुधवार, 14 फ़रवरी 2024 (17:37 IST)

IND vs ENG 3rd Test LIVE : संभावित टीम, समय, रिकॉर्ड, पिच का मिजाज, जानें इस मैच से जुड़ी हर अपडेट

भारत और इंग्लैंड तीसरे टेस्ट मैच के लिए राजकोट में भिड़ेंगे, अब तक सीरीज 1-1 से बराबर है

IND vs ENG Test Match
IND vs ENG 3rd Test Preview, Know Every Detail : भारत और इंग्लैंड पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के तीसरे टेस्ट में एक-दूसरे से भिड़ने के लिए तैयार हैं। यह मैच 15 फरवरी से गुजरात के Saurashtra Cricket Association (SCA) स्टेडियम में खेला जाएगा। सीरीज अभी 1-1 से बराबर है। टीम में कुछ खिलाड़ियों के चोटिल होने के बाद टीम इंडिया के लिए अपनी प्लेइंग इलेवन चुनना काफी मुश्किल हो जाएगा, हालाँकि हमें टीम में 2 नए चेहरे दिख सकते हैं, ध्रुव जुरेल (Dhruv Jurel) और सरफराज खान (Sarfaraz Khan)।
 
श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) के बाहर होने और केएल राहुल (KL Rahul) के चोट से उभरने में नाकाम रहने से सरफराज के लिए दरवाजे खुल गए हैं, जो पिछले कुछ वर्षों से रणजी ट्रॉफी (Ranji Trophy) में सबसे शानदार प्रदर्शन करने वालों में से एक रहे हैं।
 
जुरेल को KS Bharat की जगह मिल सकती है। भरत लगातार सात टेस्ट मैचों में एक भी अर्धशतक बनाने में नाकामयाब रहे हैं।
 
रजत पाटीदार, सरफराज और जुरेल चौथे से सातवें क्रम के बीच बल्लेबाजी करेंगे। ऐसे में मध्य क्रम के चार खिलाड़ियों में से तीन (रविंद्र जडेजा को छोड़कर) कुल मिला कर एक टेस्ट के सामूहिक अनुभव के साथ मैच में उतरेंगे। पाटीदार ने विशाखापत्तनम में डेब्यू किया था।
 
भारतीय टीम बदलाव के दौर से गुजरने को तैयार है, ऐसे में इस मैच को टीम के भविष्य की झलक देखने को मिलेगी।
 
ध्रुव जुरेल का FC Career
Dhruv Jurel एक विकेटकीपर/ बल्लेबाज हैं, ध्रुव ने 2022 में First Class Cricket में डेब्यू किया था, उन्होंने 15 मैचों में 790 रन बनाए हैं उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 249 रन रहा है, उनकी इस टैली में 1 शतक और 5 अर्धशतक शामिल हैं। ध्रुव ने List A की 7 पारियों में 189 रन बनाए हैं। इस फॉर्मेट में 2 अर्धशतक लगाए हैं। 
 
सरफराज खान का FC Career 
सरफराज खान का रिकॉर्ड और भी अधिक उल्लेखनीय रहा है, उन्होंने First Class Cricket में 69.85 के औसत से 45 मैचों में 3912 रन बनाए हैं जिनमे 14 शतक और 11 अर्धशतक शामिल हैं। उनके हालिया प्रदर्शन ने बेजोड़ निरंतरता का प्रदर्शन किया है। 
 
 
भारत और इंग्लैंड का टेस्ट मैचों में आमना सामना 
(India vs England Test Head-to-Head record)
 
भारत और इंग्लैंड ने 1932 के बाद से कुल 133 टेस्ट मैचों में आमना-सामना किया है, जिसमे इंग्लैंड ने 51 और टीम इंडिया ने 32 मैच जीते हैं, 50 टेस्ट मैच ड्रॉ पर समाप्त हुए हैं।
 
भारत में खेले गए 56 मैचों में से मेजबान टीम 23 मुकाबलों में विजयी रही, जबकि इंग्लैंड ने 15 मैचों में जीत हासिल की। इसके अलावा, 28 मैच ड्रॉ पर समाप्त हुए। 
 
भारत बनाम इंग्लैंड खेले गए टेस्ट मैच: 133
 
भारत जीता: 51
 
इंग्लैंड जीता: 32
 
मैच ड्रा: 50
 
 
कहाँ देखें भारत बनाम इंग्लैंड तीसरा टेस्ट मैच?
(India vs England 3rd Test Live Streaming) 
 
India vs England 3rd Test match Live Telecast: Sports18 Network HD/SD 
 
India vs England 3rd Test match Live Streaming: Jio Cinema 
 
 
कब होगा भारत बनाम इंग्लैंड तीसरा टेस्ट शरू? 
भारतीय समयानुसार 09:30 बजे 
Toss : 09:00
 
 
कैसी होगी राजकोट की पिच?
राजकोट की पिच को लेकर बताया जा रहा है कि यह पिच स्पिनर्स को ज्यादा सपोर्ट करने वाली होगी। इस मैदान पर पिछले टेस्ट मैचों की बात की जाए तो, यहाँ दो मैच खेले गए हैं, जिनमें से एक ड्रॉ रहा और दूसरा भारत ने जीता था।

पहले बैटिंग चुनने वाली टीम को फायदा मिल सकता है। भारत के पास राजकोट में 649/9 का उच्चतम स्कोर बनाने का रिकॉर्ड है, जबकि वेस्टइंडीज ने यहां सबसे कम 181/10 का स्कोर बनाया है। Alastair Cook, Joe Root, Moeen Ali और Ben Stokes ने 2016 के ड्रॉ में मैदान पर शतक बनाए थे। यहाँ पर बल्ले से अच्छे रन निकलने की संभावना है।   
 
यह हो सकती है तीसरे टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ इंडिया की टीम
(India probable playing 11)

Yashasvi Jaiswal, Rohit Sharma (c), Shubman Gill, Sarfaraz Khan, Rajat Patidar, Dhruv Jurel (WK), Ravindra Jadeja, Ravichandran Ashwin, Kuldeep Yadav, Jasprit Bumrah, Mohammed Siraj
 
भारत के खिलाफ इंग्लैंड की टीम
(England  Playing 11)
 Zak Crawley, Ben Duckett, Ollie Pope, Joe Root, Jonny Bairstow, Ben Stokes (C), Ben Foakes, Rehan Ahmed, Tom Hartley, Mark Wood, James Anderson