• Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. व्यापार
  3. समाचार
  4. In the list of 3 offline and 3 online infamous markets of India
Last Updated : मंगलवार, 30 जनवरी 2024 (18:32 IST)

भारत के 3 ऑफलाइन व 3 ऑनलाइन बदनाम बाजारों की सूची में, चीन के 7

भारत के 3 ऑफलाइन व 3 ऑनलाइन बदनाम बाजारों की सूची में, चीन के 7 - In the list of 3 offline and 3 online infamous markets of India
वॉशिंगटन। अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधियों की 'बदनाम' बाजारों की मंगलवार को जारी सूची में नई दिल्ली सहित 3 शहरों के 3 भारतीय बाजार और 3 ऑनलाइन (online) बाजार शामिल हैं। इस सूची में चीन (China) 7 बाजारों के साथ पहले स्थान पर बना हुआ है। अमेरिका की 2023 बदनाम बाजार सूची में 33 बाजारों और 39 ऑनलाइन बाजारों को चिह्नित किया गया है। इनके बारे में बताया गया है कि ये बड़े पैमाने पर ट्रेडमार्क जालसाजी या कॉपीराइट चोरी में संलग्न हैं या उन्हें बढ़ावा देते हैं।
 
ये हैं 3 भारतीय बाजार : ये 3 भारतीय बाजार हैं- मुंबई में हीरा-पन्ना, नई दिल्ली में करोलबाग का टैंक रोड और बेंगलुरु में सदर पटरप्पा रोड मार्केट। इस सूची में शामिल हुए ऑनलाइन भारतीय बाजारों में इंडियामार्ट, वेगामूवीज और डब्ल्यूएचएमसीएस स्मार्टर्स हैं। अमेरिका की व्यापार प्रतिनिधि कैथरीन ताई ने कहा कि नकली और जालसाजी वाली वस्तुओं का कारोबार श्रमिकों, उपभोक्ताओं और छोटे व्यवसायों को नुकसान पहुंचाता है और अंतत: अमेरिकी अर्थव्यवस्था को इससे नुकसान होता है।
 
बदनाम बाजार सूची इसलिए भी महत्वपूर्ण : उन्होंने कहा कि इस वर्ष की बदनाम बाजार सूची इसलिए भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह नकली वस्तुओं के संभावित खतरों को रेखांकित करती है और क्यों इन वस्तुओं के व्यापार से निपटने के लिए मजबूत प्रवर्तन हमारी अर्थव्यवस्था को मध्य से ऊपर और नीचे से ऊपर तक बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण है।
 
चीन के 7 बदनाम बाजार शामिल : बड़े पैमाने पर ट्रेडमार्क जालसाजी या कॉपीराइट चोरी में शामिल : सूची के अनुसार चिह्नित 33 बाजारों और 39 ऑनलाइन बाजारों के बारे में बताया गया है कि वे बड़े पैमाने पर ट्रेडमार्क जालसाजी या कॉपीराइट चोरी में शामिल हैं या उसे बढ़ावा देते हैं। इसमें चीन के ई-कॉमर्स और सोशल कॉमर्स बाजारों ताओबाओ, वीचैट, डीएचगेट और पिनडुओडुओ के साथ-साथ क्लाउड स्टोरेज सेवा बाइडू वांगपैन को रखा है। अन्य सूचीबद्ध बाजारों में चीन के 7 बाजार शामिल हैं, जो नकली सामानों के निर्माण, वितरण और बिक्री के लिए कुख्यात हैं।(भाषा)
 
Edited by: Ravindra Gupta
ये भी पढ़ें
NCP नेता सुप्रिया सुले ने BJP पर लगाया जांच एजेंसियों के दुरुपयोग का आरोप