शुक्रवार, 1 मार्च 2024
  • Webdunia Deals
  1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट
  3. समाचार
  4. Inclusion of Rohit Sharma and Virat Kohli raises these questions
Written By WD Sports Desk
Last Updated : मंगलवार, 9 जनवरी 2024 (18:11 IST)

क्या विराट और रोहित दिखेंगे सलामी बल्लेबाजी करते हुए? यह 5 सवाल उठे

Rohit Sharma Virat Kohli
विराट कोहली और रोहित शर्मा को 14 महीने के बाद टी-20 अंतरराष्ट्रीय टीम में शामिल किया गया है। टी-20 अंतरराष्ट्रीय विश्वकप के बाद से उन्हें इस प्रारुप में नहीं लिया गया था और एक युवा टीम को मौका दिया गया।

अब उनके आने से यह सवाल है कि इनकी अनुपस्थिति में जिन युवा बल्लेबाजों को सलामी बल्लेबाजी के लिए मौका दिया गया अब वह टीम में किस जगह बल्लेबाजी करेंगे। या फिर वह टीम में रहेंगे भी या नहीं

1) क्या होगा शुमनल और यशस्वी का

रोहित शर्मा कप्तान के तौर पर वापसी कर रहे हैं तो वह अपने पसंदीदा जगह ओपनिंग पर ही बल्लेबाजी करेंगे। विराट कोहली ने 2 साल तक रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए सलामी बल्लेबाजी करी है। ऐसे में यह माना जा रहा है कि यह दोनों बल्लेबाज सलामी बल्लेबाजी करना ही पसंद करेंगे।

ऐसे में यशस्वी जायसवाल और शुभमन गिल जो कि पिछले 1 साल में इस स्थान पर बल्लेबाजी कर रहे थे वह अब टीम में किस स्थान पर बल्लेबाजी करेंगे। या फिर वह टीम में शामिल भी होंगे या नहीं। क्योंकि यह दोनों बल्लेबाज सलामी बल्लेबाजी के अलावा किसी दूसरे स्थान पर नहीं उतरे हैं।

2) कौन होगा विकेटकीपर संजू या जितेश

ईशान किशन को अफगानिस्तान सीरीज से बाहर कर दिया गया है। ऐसे में दो विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन और जितेश शर्मा को दल में शामिल किया गया है। इन दोनों में से किसी 1 को ही अंतिम ग्यारह में मौका दिया जाएगा। दोनों को ही मौके मिले गए हैं लेकिन संजू का पलड़ा जितेश पर भारी लग रहा है। संजू ने हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने करियर का पहला एकदिवसीय शतक जड़ा था। जितेश शर्मा के पक्ष में यह बात जाती है कि उन्हें काफी कम मौके मिले हैं।

3) क्या रिंकू सिंह को अपनी जगह से हाथ धोना पड़ जाएगा

रोहित और विराट के वापस आने से एक बड़ा सवाल यह भी है कि क्या टी-20 अंतरराष्ट्रीय टीम के एक्स फैक्टर रिंकू सिंह को अपनी जगह गंवानी पड़ जाएगी। टीम को अगर छठवां गेंदबाजी विकल्प रखना है चाहे वह स्पिन ऑलराउंडर के रुप में हो या फिर तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर के रुप में तो उनको ड्रॉप होना ही होगा। ऐसे में यह टी20 विश्वकप के लिहाज से भारत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

4) हार्दिक और सूर्या की जगह भर पाएंगे शिवम और तिलक

हार्दिक पांड्या और सूर्यकुमार यादव की जगह शिवम दुबे और तिलक वर्मा को शामिल किया गया है। खासकर शिवम दुबे जो आईपीएल में चेन्नई की ओर से खेलते हैं उनको हार्दिक पांड्या का विकल्प माना जा रहा है।

शिवम दुबे तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर है और हार्दिक पांड्या की फिटनेस चिंता का विषय बनी रहती है। सूर्यकुमार यादव की जगह तिलक वर्मा को भरने में काफी मुश्किलें आ सकती है। लंबी रस्सी पाने के बावजूद वह पहले से ही बुरे फॉर्म से गुजर रहे हैं।


5) 3 पेसर या 3 स्पिनर क्या रहेगा गेंदबाजी क्रम

विराट कोहली और रोहित शर्मा के आने से बल्लेबाजी क्रम में उथल पुथल है लेकिन गेंदबाजी क्रम में भी कोई कम माथापच्ची नहीं है। टीम को यह तय करना है कि वह तीन तेज गेंदबाज खिलाए या फिर तीन स्पिन गेंदबाज। टीम ने तीन स्पिन गेंदबाज इन चार नामों में से होंगे- वाशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, कुलदीप यादव। वहीं टीम के 3 तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह, आवेश खान, मुकेश कुमार में से किसी एक को ड्रॉप होना पड़ सकता है क्योंकि शिवम दुबे जरूर खेलेंगे।
ये भी पढ़ें
भारत ने जहाँ दूसरा मैच खेला, ICC ने उस पिच को Unsatisfactory बताया