बुधवार, 24 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट
  3. समाचार
  4. Cheteshwar Pujara hits 17th First Class double hundred against Jharkhand in ranji trophy
Written By WD Sports Desk
Last Updated : सोमवार, 8 जनवरी 2024 (17:43 IST)

विराट और सचिन जो नहीं कर पाए वो कर दिखाया चेतेश्वर पुजारा ने

यह रणजी ट्रॉफी में उनका आठवां और First Class Cricket में 17वां दोहरा शतक था, भारतीय दिग्गजों को भी पीछे छोड़ा

विराट और सचिन जो नहीं कर पाए वो कर दिखाया चेतेश्वर पुजारा ने, Cheteshwar Pujara First Class Cricket Double Hundred Ranji Trophy - Cheteshwar Pujara hits 17th First Class double hundred against Jharkhand in ranji trophy
  • First Class Cricket में पुजारा का 17वां दोहरा शतक
  • वापस बन सकते हैं भारतीय टीम का हिस्सा 
  • Don Bradman से सिर्फ कुछ ही दूर 
 
Cheteshwar Pujara First Class Cricket Double Hundred : भारतीय टीम की दिवार कहे जाने वाले चेतेश्वर पुजारा ने Ranji Trophy season 2024 के पहले ही मैच में तहलका मचाया। हालांकि वे अभी भारतीय टीम का हिस्सा नहीं है लेकिन वे First Class Cricket में अपने हुनर को दर्शा रहें हैं और वापसी की उम्मीद नहीं छोड़ रहें हैं।

2023-24 रणजी ट्रॉफी सत्र के शुरुआती दौर में उन्होंने झारखंड जैसी मजबूत टीम के खिलाफ First Class Cricket में अपना 17वां दोहरा शतक बनाया। उन्होंने 317 गेंदों में दोहरा शतक जड़ा।  
 
दाएं हाथ के बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा तीसरे दिन के पहले सत्र में कल के 157 रन आगे खेलते हुए अपना दोहरा शतक ठोका और लंच के बाद सौराष्ट्र (Surashtra) ने 436 की विशाल बढ़त के साथ चार विकेट पर 578 रन बनाकर पारी घोषित कर दी। उन्होंने झारखंड के खिलाफ 356 गेंद में नाबाद 243 रन बनाए।
यह रणजी ट्रॉफी में उनका आठवां दोहरा शतक है और First Class Cricket में उनका 17वां दोहरा शतक है। इस टूर्नामेंट में सबसे अधिक दोहरे शतक लगाने वाले की सूची में वह पारस डोगरा (Paras Dogra) के बाद दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं।
 
पुजारा के नाम तीन प्रथम श्रेणी तिहरे शतक भी हैं (Cheteshwar Pujara FC Triple Centuries), जिनमें से आखिरी अक्टूबर 2013 में West Indies 'A' के खिलाफ आया था।
 
 
 
IND vs ENG Test Series  इस प्रदर्शन के साथ Cheteshwar Pujara के भारतीय टीम में आने के बढे मौके
पुजारा के इस दोहरे शतक के साथ इंग्लैंड के खिलाफ 25 जनवरी से हैदराबाद में शुरू होने वाली पांच टेस्ट मैचों की श्रृंखला के लिए दावेदारी को बल मिला। पुजारा ने आखिरी टेस्ट जून में The Oval में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ World Test Championship Final (WTC Final) में खेला था जिसमें उन्होंने 14 और 27 रन बनाए थे और भारत 209 रनों से हार गया था।
 
इंग्लैंड टेस्ट के लिए भारतीय टीम की घोषणा से पहले वह संभवतः कम से कम एक और रणजी मुकाबला 12 से 15 जनवरी तक घरेलू मैदान पर हरियाणा के खिलाफ खेलेंगे। सौराष्ट्र (Saurashtra) का तीसरा मैच 19 से 22 जनवरी तक विदर्भ (Vidarbh) के खिलाफ है।
 
 
जो काम बड़े भारतीय नाम जैसे विराट और सचिन तेंदुलकर न कर सके, वो कर दिखाया पुजारा ने
पुजारा अब First Class Cricket में Double Century जड़ने में चौथे नंबर पर आ गए हैं। जो काम भारत का कोई दिग्गज नहीं कर सकता वो काम ऐसे क्रिकेटर ने कर दिखाया जो अभी टीम का हिस्सा भी नहीं है।

प्रथम श्रेणी क्रिकेट में दोहरा शतक जड़ने में चेतेश्वर पुजारा  Don Bradman (37), Wally Hammond (36) और Patsy Hendren (22) के बाद चौथे नंबर पर हैं। उन्होंने 17 दोहरे शतक के साथ हर्बर्ट सटक्लिफ (Herbert Sutcliffe) और मार्क रामप्रकाश (Mark Ramprakash) की बराबरी कर ली है। 
 
 
प्रथम श्रेणी क्रिकेट में किसी खिलाड़ी का सर्वाधिक 200+ स्कोर
(Most Times 200+ score for a player in First Class Cricket)
 
Don Bradman (37)
Wally Hammond (36)
Patsy Hendren (22)
Herbert Sutcliffe (17)
Mark Ramprakash (17)
Cheteshwar Pujara (17)
 
ये भी पढ़ें
रोहित और कोहली का T20I टीम में चयन क्या विश्व कप में भारत को भारी पड़ेगा?