मंगलवार, 16 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट
  3. समाचार
  4. Absence of Hardik Pandya and Suryakumar paved way for Rohirat return
Written By WD Sports Desk
Last Modified: सोमवार, 8 जनवरी 2024 (13:50 IST)

सूर्याकुमार और हार्दिक की चोटों के कारण रोहित विराट को मिली T20I संजीवनी

Hardik Surya
सूर्याकुमार और हार्दिक के चोटिल होने से लौटे रोहित
खाली हुए मध्यक्रम के कारण सिलेक्ट हुए विराट
साल 2023 में टी-20 टीम में नहीं थे रोहित और विराट


रोहित की अनुपस्थिति में हार्दिक पंड्या टी20 टीम की कप्तानी कर रहे थे। जब हार्दिक एकदिवसीय विश्पकप के दौरान चोटिल हुए तो सूर्यकुमार यादव ने ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज़ में भारत की कप्तानी की। लेकिन अब ये दोनों खिलाड़ी चोटिल हैं और IPL के दौरान वापसी कर सकते हैं।सिर्फ दो टी-20 मैचों के लिए जसप्रीत बुमराह ने भी आयरलैंड के खिलाफ टीम इंडिया की अगुवाई की थी।

यह भी एक बड़ा कारण है कि अफगानिस्तान के खिलाफ 11 जनवरी से शुरू होने वाली तीन टी-20 मैचों की श्रृंखला में कप्तान रोहित शर्मा और अनुभवी बल्लेबाज विराट कोहली की टीम में वापसी हुई।भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने आज अफगानिस्तान के खिलाफ होने वाली टी-20 श्रृंखला के लिए टीम की घोषणा की। टीमे एक साल से अधिक समय के बाद रोहित और विराट की वापसी हुई है। दोनों ने 2022 में हुए टी20 विश्वकप के बाद से ही अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच नहीं खेला था।

रोहित शर्मा और विराट कोहली इस प्रारुप के दो सबसे सफल बल्लेबाज है लेकिन पिछले साल जब भारत टी-20 विश्वकप 2022 हारी तो टीम प्रबंधन ने उनको इस प्रारुप से दूर रखा। साल 2023 में इस प्रारुप में भारत ने सर्वाधिक जीत अर्जित की थी। 14 जीतों के साथ भारत साल 2023 में शीर्ष पर रहा था।यही कारण है कि भारत इस प्रारुप में रैंकिंग के आधार पर नंबर 1 टीम बन चुका है।

रोहित ने ना सिर्फ वापसी की है, बल्कि वह टीम की कप्तानी भी संभालते नजर आएंगे। उनके साथ शुभमन गिल और यशस्वी जायसवाल को सलामी बल्लेबाज़ी के विकल्प के रूप में रखा गया है, जबकि ऋतुराज गायकवाड़ उंगली की चोट के कारण टीम से बाहर हैं। गायकवाड़ को यह चोट दक्षिण अफ्रीका दौरे पर लगी थी। टीम में जितेश शर्मा और संजू सैमसन के रूप में दो विकेटकीपर विकल्प हैं, जबकि एकदिवसीय और टेस्ट क्रिकेट में सफल वापसी करने वाले केएल राहुल को नजरअंदाज किया गया है। संजू सैमसन ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला में शतक बनाया था। वहीं ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ अपने आख़िरी टी20आई में अर्धशतक लगाने वाले श्रेयस अय्यर को टीम में जगह नहीं मिली है।

हार्दिक के नहीं होने पर शिवम दुबे को तेज गेंदबाज ऑलराउंडर के विकल्प के रूप में टीम में रखा गया है। रवींद्र जाडेजा को टीम में जगह नहीं है और उनकी जगह अक्षर पटेल की टीम में वापसी हुई है। लेग स्पिनर के रूप में भारत के पास रवि बिश्नोई और कुलदीप यादव का विकल्प है, वहीं वॉशिंगटन सुंदर को ऑफ़ स्पिन ऑलराउंड विकल्प के रूप में टीम में रखा गया है।


टीम में अर्शदीप सिंह, आवेश ख़ान और मुकेश कुमार के रूप में तीन युवा विकल्पों को रखा गया है। इसका अर्थ यह भी है कि जहां बल्लेबाज़ी में भारतीय टीम ने अनुभवी चेहरों को प्राथमिकता दी है, वहीं तेज़ गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज और मोहम्मद शमी जैसे अनुभवी नाम नदारद हैं। टी20 विश्वकप से पहले यह भारत की आखिरी टी-20 सीरीज है।

घोषित की गई भारतीय टीम:- रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), शिवम दुबे, वॉशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, आवेश खान और मुकेश कुमार।
ये भी पढ़ें
अब इस दक्षिण अफ्रीकी कीपर ने संन्यास लेकर बढ़ाई टीम की मुश्किलें