गुरुवार, 25 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट
  3. समाचार
  4. Debutant Akashdeep dismantles English top order in Ranchi after No ball drama
Written By WD Sports Desk
Last Updated : शुक्रवार, 23 फ़रवरी 2024 (12:58 IST)

टेस्ट डेब्यू पर ही आकाशदीप ने ढहाया इंग्लैंड का शीर्षक्रम (Video)

नॉ बॉल पर किया था बोल्ड फिर चटका दिए 3 अहम विकेट

Akashdeep
इंग्लैंड के खिलाफ अपना पहला टेस्ट खेल रहे आकाशदीप को रांची में नो बॉल ने इंतजार कराया लेकिन इसके बाद उन्होंने अपना पहला विकेट लेने के लिए बहुत ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ा।
जब इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज जैक क्राउली 4 रनों पर थे तो उनको आकाशदीप की एक बेहतरीन गेंद ने बोल्ड कर दिया। लेकिन किस्मत जैक क्राउली के साथ थी। यह गेंद नो बॉल साबित हुई।

बिहार के रहने वाले 27 वर्ष के आकाश दीप बंगाल के लिये घरेलू क्रिकेट खेलते हैं । उन्होंने पहले घंटे में ही गेंद को दोनों तरफ से स्विंग कराके इंग्लैंड को अच्छी शुरूआत नहीं करने दी । इससे पहले इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया था ।

आकाश ने दस गेंद के भीतर बेन डकेट ( 11), ओली पोप ( 0) और जाक क्रॉली ( 42 ) के विकेट चटकाये।
आकाश दीप ने दसवें ओवर में दो विकेट लिये जिसमें दो बार रिव्यू का इस्तेमाल भी हुआ और एक भारत के पक्ष में रहा।

उनका पहला विकेट डकेट बने जिनका कैच विकेट के पीछे ध्रुव जुरेल ने लपका । अंपायर के नॉट आउट करार देने पर रोहित ने रिव्यू लिया और अंपायर को फैसला बदलना पड़ा ।

पोप को आकाश दीप ने पगबाधा आउट किया। अगली गेंद पर जो रूट भी चकमा खा गए लेकिन रिव्यू लेने पर पता लगा कि गेंद आफ स्टम्प से बाहर जा रही थी।अगले ओवर में आकाश दीप ने क्रॉली को आउट किया जो क्लीन बोल्ड हुए।खबर लिखे जाने तक वह 6 ओवरों में 3 विकेट ले चुके थे।

इससे पहले  वह भारतीय टेस्ट ‘कैप’ पहनने वाले 313वें क्रिकेटर बन गए, उन्हें कोच राहुल द्रविड़ ने टेस्ट कैप पहनाई।

इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट में मोहम्मद सिराज का साथ देने के लिए ‘अनकैप्ड’ तेज गेंदबाज आकाश दीप अंतिम एकादश में जगह बनाने की दौड़ में सबसे आगे चल रहे थे क्योंकि उन्हें गुरुवार को यहां वैकल्पिक ट्रेनिंग सत्र में पसीना बहाते हुए देखा गया था।
इस 27 साल के दायें हाथ के तेज गेंदबाज ने बंगाल के साथी मुकेश कुमार के साथ बुधवार को नेट पर कड़ा गेंदबाजी अभ्यास किया और टेस्ट की पूर्व संध्या पर उन्होंने लंबे बल्लेबाजी सत्र में हिस्सा लिया था।

घरेलू टीम के बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौड़ ने आकाश दीप के बारे में कहा, ‘‘भारतीय टीम में जो भी खिलाड़ी शामिल होगा, वह विशेष क्रिकेटर ही होगा। ’’

आकाश दीप को इंग्लैंड लायंस के खिलाफ तीन मैच में 12 विकेट चटकाने के बाद भारतीय टीम में शामिल किया गया था।उन्होंने कहा, ‘‘वह अच्छा गेंदबाज दिखता है जिसने घरेलू क्रिकेट में काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। उसकी रफ्तार अच्छी है, वह अच्छी लाइन में गेंदबाजी करता है। ’’