मंगलवार, 16 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. व्यापार
  3. समाचार
  4. Vijay Shekhar Sharma Steps Down From Paytm Payments Bank Board Amid Crisis
Last Updated : सोमवार, 26 फ़रवरी 2024 (22:31 IST)

Paytm Payment Bank के चेयरमैन पद से विजय शेखर शर्मा का इस्तीफा, बोर्ड सदस्यता भी छोड़ी

15 मार्च को RBI ने लेन-देन पर लगाई थी रोक

Paytm Payment Bank के चेयरमैन पद से विजय शेखर शर्मा का इस्तीफा, बोर्ड सदस्यता भी छोड़ी - Vijay Shekhar Sharma Steps Down From Paytm Payments Bank Board Amid Crisis
Paytm Payments Bank Crisis : विजय शेखर शर्मा (Vijay Shekhar Sharma) ने पेटीएम बैंक (Paytm Payments Bank)  के चेयरमैन पद से इस्तीफा दे दिया है। इसके बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक (पीपीबीएल) ने अपने निदेशक मंडल का दोबारा गठन किया है। पीपीबीएल के भविष्‍य का कारोबार नया गठित बोर्ड ही देखेगा।
 
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंक को नए ग्राहक जोड़ने और कर्ज देने से रोक दिया था। यह प्रतिबंध बैंक के केवाईसी प्रक्रियाओं में गड़बड़ियों के कारण लगाया गया था।
पेटीएम पेमेंट्स बैंक 2017 में स्थापित किया गया था। यह भारत के सबसे बड़े डिजिटल भुगतान प्लेटफॉर्म में से एक है।

15 मार्च के बाद लगी थी रोक : भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने नियमों का अनुपालन नहीं करने के लिए पेटीएम पेमेंट्स बैंक लि. (पीपीबीएल) को 15 मार्च के बाद ग्राहकों से कोई भी नई जमा राशि या ‘टॉप अप’ स्वीकार करने से रोक दिया है।
शेयर बाजार को क्या दी जानकारी : पेटीएम ने सोमवार को शेयर बाजार को दी सूचना में कहा कि पीपीबीएल ने सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के पूर्व चेयरमैन श्रीनिवासन श्रीधर, सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी देबेंद्रनाथ सारंगी, बैंक ऑफ बड़ौदा के पूर्व कार्यकारी निदेशक अशोक कुमार गर्ग और पूर्व आईएएस अधिकारी रजनी सेखरी सिब्बल की नियुक्ति के साथ अपने निदेशक मंडल का पुनर्गठन किया है। इसमें कहा गया है कि ये सभी हाल ही में स्वतंत्र निदेशक के रूप में शामिल हुए हैं। पेटीएम ब्रांड का स्वामित्व वन 97 कम्युनिकेशंस लि. (ओसीएल) के पास है।
क्या कहा कंपनी ने : कंपनी ने अलग से दी सूचना में कहा है कि विजय शेखर शर्मा ने भी इस बदलाव को लेकर पेटीएम पेमेंट्स बैंक के निदेशक मंडल से इस्तीफा दे दिया है। पीपीबीएल ने सूचित किया है कि वह नये चेयरमैन की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू करेगा।’’ सूचना के अनुसार, ‘‘पीपीबीएल के आने वाले समय के कारोबार की देखरेख पुनर्गठित निदेशक मंडल करेगा।’’ इनपुट भाषा
ये भी पढ़ें
12वीं से ही करें करियर की तैयारी