1. धर्म-संसार
  2. व्रत-त्योहार
  3. जय श्री हनुमान
  4. Hanuman jayanti 2022 date
Written By
Last Updated: सोमवार, 4 अप्रैल 2022 (16:54 IST)

हनुमान जी का जन्मदिन कब आएगा अप्रैल 2022 में

Hanuman jayanti kab hai 2022 mein: हनुमान जन्म उत्सव के बारे में मतभेद है लेकिन कालांतर से यह मान्यता है कि उनका जन्म चैत्र माह की शुक्ल पूर्णिमा को आता है जबकि कुछ मतों के अनुसार कार्तिक कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को उनका जन्मदिन मनाया जाता है। यानी हनुमान जयंती वर्ष में दो बार मनाई जाती है। आओ जानते हैं कि कब है हनुमान जी का जन्मदिन कब आएगा अप्रैल 2022 में।
 
 
हनुमान जयंती कब की है 2022 : हनुमान जयंती हिन्दू कैलेंडर के अनुसार चैत्र माह की शुक्ल पूर्णिमा को आती है। अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार इस बार 16 अप्रैल को हनुमान जन्म उत्सव मनाया जाएगा। चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की नवमी को रामनवमी मनाई जाती है जो कि 10 अप्रैल को है, जबकि चैत्र माह के अनुसार इस बार हनुमान जन्म उत्सव या प्रकटोत्सव 16 अप्रैल 2022 शनिवार को मनाया जाएगा।

हनुमान जयंती पर मतभेद : 
 
1. तमिलानाडु और केरल में हनुमान जयंती मार्गशीर्ष माह की अमावस्या को तथा उड़ीसा में वैशाख महीने के पहले दिन मनाई जाती है।
 
2. ऐसा कहते हैं कि चैत्र माह की तिथि को विजय अभिनन्दन महोत्सव के रूप में जबकि कार्तिक कृष्‍ण चतुर्दशी को जन्मदिवस के रूप में मनाया जाता है।
 
3. विजय अभिनन्दन महोत्सव अर्थात चैत्र माह में हनुमानजी सूर्य को फल समझ कर खाने के लिए दौड़े थे। 
 
4. अन्य मत के अनुसार हनुमानजी का जन्म कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को मंगलवार के दिन, स्वाति नक्षत्र और मेष लग्न में हुआ था, जबकि कहते हैं कि चैत्र पूर्णिमा को मेष लग्न और चित्रा नक्षत्र में प्रातः 6:03 बजे हनुमानजी का जन्म एक गुफा में हुआ था।
 
5. एक अन्य मान्यता के अनुसार माता सीता ने हनुमानजी की भक्ति और समर्पण को देखकर उनको अमरता का वरदान दिया था। यह दिन नरक चतुर्दशी का दिन था।