इन स्मार्टफोन्स पर बंद हो सकता है WhatsApp, क्या करें

Last Updated: गुरुवार, 3 अक्टूबर 2019 (22:33 IST)
अगर अपने पर चलाते हैं तो आपके लिए यह जरूरी खबर है। कुछ स्मार्टफोन पर WhatsApp बंद हो सकता है। हर वर्ष WhatsApp उन स्मार्टफोन की लिस्ट निकालता है जिन्हें सपोर्ट बंद किया जाता है। यदि आपके आईओएस 8 डिवाइस पर WhatsApp अभी भी एक्टीवेट है तो आप इसका प्रयोग केवल 1 फरवरी 2020 तक ही कर पाएंगे।
खबरों के मुताबिक अगर WhatsApp सपोर्ट बंद करता है तो इसके बाद आप नया अकाउंट नहीं बना सकेंगे। अपने मौजूदा अकाउंट को पुराने फोन में रिवेरिफाई नहीं करवा सकेंगे। WhatsApp ने अपनी वेबसाइट पर अपडेट दिया है कि आईओएस 8 को भी WhatsApp सपोर्ट नहीं करेगा।
WhatsApp ने कहा है कि एंड्रॉयड 2.3.7 और इससे पुराने वर्जन का उपयोग करने वाले यूजर्स न तो अब नया WhatsApp एकाउंट बना पाएंगे और न ही मौजूदा एकाउंट्स को रिवेरीफाई कर पाएंगे। ऐसे यूजर्स केवल 1 फरवरी 2020 तक ही WhatsApp का इस्‍तेमाल कर पाएंगे। इसके बाद उनके स्मार्टफोन पर यह सेवा बंद कर दी जाएगी।
आईफोन यूजर्स को WhatsApp चलाते रहने के लिए आईओएस 9 या इसके बाद के ऑपरेटिंग सिस्‍टम को अपनना होगा।
WhatsApp के मुताबिक नवीनतम आईओएस को अपग्रेड कर लें।

अपडेट में कहा गया है कि हमने स्‍पष्‍ट रूप से जेलब्रेक या अनलॉक किए गए डिवाइसेंस पर WhatsApp के उपयोग को प्रतिबंधित किया है।

हालांकि इस संशोधन की वजह से आपके डिवाइस की कार्यक्षमता पर भी असर पड़ सकता है। हम आईफोन के ऑपरेटिंग सिस्‍टम के संशोधित वर्जन का उपयोग करने वाले डिवाइसेस को सपोर्ट नहीं कर सकते हैं।


और भी पढ़ें :