WhatsApp की New Privacy Policy आज से लागू, नहीं मानें शर्तें तो क्या डिलीट हो जाएगा अकाउंट?

Last Updated: शनिवार, 15 मई 2021 (17:58 IST)
की नई प्राइवेसी पॉलिसी 15 मई से लागू हो गई है। के लिए बड़ी राहत की बात यह है कि किसी भी यूजर का अकाउंट अब डिलीट नहीं किया जाएगा। लेकिन कंपनी यह बता चुकी है कि अगर कोई प्राइवेसी पॉलिसी को स्वीकार नहीं करता है तो समय के साथ-साथ उन WhatsApp यूजर्स की फंक्शनलिटी कम होती जाएगी।
पॉलिसी को स्वीकार करने के लिए 15 मई की समय सीमा को हटा दिया था। नई गोपनीयता नीति स्वीकार नहीं करने पर लिमिटेड सेवा ही मिलेगी। यदि आप न्यू पॉलिसी पर सहमति नहीं देते हैं तो चैट लिस्ट तक आपकी पहुंच प्रतिबंधित रहेगी।

इसके अलावा इनकमिंग कॉल्स या नोटिफिकेशन के साथ साथ व्हाट्सऐव मैसेज और कॉल पर रोक लगा देगा। ऐसे ग्राहक जिनके स्मार्टफोन में नोटिफिकेशन इनेबल होगा वे कुछ समय के लिए मैसेज और नोटिफिकेशन को देखने के साथ भेज सकेंगे।

इस लिमिटेड सेवा की समय सीमा खत्म हो जाने के बाद आप इनकमिंग कॉल्स या नोटिफिकेशन को सुविधा नहीं ले पाएंगे। इसके साथ ही मैसेज और कॉल्स की सुविधा पर रोक लग जाएगी। न्यू प्राइवेसी पॉलिसी को स्वीकार करने के लिए ऐप पर आपको एग्री का ऑप्शन दिखेगा जिसे आपको प्रेस करना होगा। जैसे ही एग्री को टैप करेंगे यह मान लिया जाएगी कि आपने न्यू प्राइवेसी पॉलिसी के लिए रजामंदी दे दी है।
120 दिन बाद डिलीट होगा अकाउंट : WhatsApp का कहना है कि जो यूजर्स उसकी प्राइवेसी पॉलिसी नहीं स्वीकार करेंगे, उनके अकाउंट को डिलीट नहीं किया जाएगा। हालांकि इनएक्टिव यूजर्स को लेकर वर्तमान पॉलिसी लागू रहेगी। इस नियम के तहत आमतौर पर अगर कोई वाट्सऐप अकाउंट 120 दिनों तक सक्रिय नहीं रहता है तो वह डिलीट हो जाता है।



और भी पढ़ें :