WhatsApp पर सरकार के चैटबॉट ने बनाया रिकॉर्ड, Corona से जंग में बन रहा है हथियार

Last Updated: बुधवार, 24 मार्च 2021 (16:45 IST)
नई दिल्ली। सरकार का (Coronavirus) संबंधित सूचना के साथ लोगों की मदद के लिये व्हाट्सऐप (WhatsApp) पर शुरू किए गए आधिकारिक ‘चैटबोट’ के यूजर्स की संख्या 3 करोड़ को पार कर गई है।
क्या है : चैटबोट एक कंप्यूटर प्रोग्राम है जिसके जरिए संदेश देकर अथवा ‘वॉइस कमांड’ के जरिये सवाल पूछे जा सकते हैं और जानकारी ली जा सकती है। यह कृत्रिम मेधा पर आधारित होता है जिसका उपयोग मैसेजिंग ऐप के जरिए किया जा सकता है।
ALSO READ:
Oneplus 9 series भारत में लांच, धमाकेदार फीचर्स के साथ बाजार में आए 3 स्मार्टफोन
स्वास्थ्य मंत्रालय और माई गॉव द्वारा शुरू आधिकारिक व्हाट्सऐप चैटबोट व्हाट्सऐप उपयोग करने वालों के लिए मुफ्त में उपलब्ध है। इसका विकास कृत्रिम मेधा पर केंद्रित स्टार्टअप हैपतिक ने किया है।

माई गॉव और डिजिटल इंडिया के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) अभिषेक सिंह ने डिजिटल तरीके से आयोजित सम्मेलन में कहा कि उन्होंने चैटबोट के लिए हैपतिक को 13 मार्च को कॉल किया था और उसके 5-6 दिन बाद स्वास्थ्य मंत्रालय से मंजूरी के बाद इसे शुरू किया गया।
उन्होंने कहा कि एक साल में माई गॉव कोरोना हेल्पडेस्क टीकाकरण के बारे में जानकारी देने वाली महत्वपूर्ण प्रणाली बन गई है और यह को-विन के बारे में भी सूचना दे रहा है। सिंह ने कहा कि हमने जो कठित मेहनत की, उसी का परिणाम है कि एक साल में ही ही इसके यूजर्स की संख्या 3.15 करोड़ पहुंच गई है। (इनपुट भाषा)



और भी पढ़ें :