iOS 16 बदल देगा iPhone चलाने का अनुभव, आ रहे हैं Editing Tool, Cinematic Mode और Lockdown Mode जैसे फीचर्स

पुनः संशोधित सोमवार, 25 जुलाई 2022 (17:27 IST)
हमें फॉलो करें
प्रथमेश व्यास
Apple ने हाल ही में अपने लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 16 का Beta वर्जन लॉन्च किया है। इसके पहले ये सिर्फ ऐप के डेवेलपर्स को उपलब्ध कराया गया था। अब कहा जा सकता है कि सितंबर के अंत तक इसे सारे iPhone यूजर्स के लिए लॉन्च कर दिया जाएगा। iOS 16 के साथ कुछ ऐसे फीचर्स आने वाले हैं, जिन्हे देखकर यूजर्स दंग रह जाएंगे। आइए विस्तार से जानते हैं। ..

iOS 16 लॉक स्क्रीन - इस बार लॉक स्क्रीन में काफी बड़े बदलाव किए गए हैं। अब लॉक स्क्रीन पर ज्यादा Widgets देखने को मिलेंगे। इस फीचर को इस्तेमाल करने के लिए आप लॉक स्क्रीन को लॉन्ग प्रेस करके इसे कस्टमाइज कर सकते हैं। क्लॉक, वेदर, अलार्म जैसे कई Widgets को बिना फोन ओपन किए गई मिल जाएंगे। आप चाहें तो अपनी क्लॉक का कलर और फॉन्ट भी बदल सकते हैं।

इसके अलावा यूजर्स को एक 'प्लस' का आइकॉन भी देखने को मिलेगा, जिससे यूजर्स वॉलपेपर चेंज कर पाएंगे। इसी तरह iPhone आपको लॉक स्क्रीन पर फिल्टर लगाने की अनुमति भी देगा।


iOS 16 नोटिफिकेशन्स - अब आप ऊपर से नीचे स्वाइप करके नोटिफिकेशन्स देख सकते हैं। ये फीचर इसलिए लाया गया है, क्योकि iPhone का साइज धीरे-धीरे बढ़ता जा रहा है। इसलिए नीचे से ऊपर स्वाइप करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। अगर यूजर्स लॉक स्क्रीन पर दिखने वाले नोटिफिकेशन्स को हाईड करना चाहते हैं, तो वो इसे सेटिंग्स में जाकर चेंज कर सकते हैं।
iOS 16 फोटोज और कैमरा - अब जब आप कैमरा ओपन करेंगे, तो आपको प्राइमरी और अल्ट्रा वाइड कैमरा के लिए दो अलग-अलग बटन दिए जाएंगे। ऊपर दाईं ओर 'फिल्टर्स' के लिए एक अलग बटन दिया जाएगा। अब यूजर्स इन फिल्टर्स की Tone और Intensity को भी कम-ज्यादा कर पाएंगे। iOS 16 कोई भी नया फिल्टर लेकर नहीं आया है। इसी तरह अब iPhone 13 के यूजर्स को Cinematic Mode मिलेगा, जिससे वीडियो का बैकग्राउंड 'Blur' किया जा सकेगा।

फोटोज की बात की जाए तो एक iOS 16 एक इन-बिल्ट एडिटिंग टूल लेकर आ रहा है, जिससे यूजर्स किसी एक फोटो को किसी दूसरी फोटो पर कॉपी और पेस्ट कर पाएंगे। अब एप्पल कैमरा को Webcam और Mac में भी इस्तेमाल किया जा सकेगा।

iOS 16 कीबोर्ड - ये बात सभी Apple यूजर्स जानते हैं कि iPhone का कीबोर्ड Google's Gboard जितना आसान और विकसित नहीं है। लेकिन, iOS के साथ iPhone ने अपना कीबोर्ड इम्प्रूव करने की कोशिश की है। अब बोलकर टाइप करना और आसान हो जाएगा।

iOS 16 प्राइवेसी - Apple के प्रोडक्ट्स अपनी Privacy के लिए जाने जाते हैं, जिसे कंपनी ने और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास किया है। iOS 16 के साथ
App Tracking Data, native VPN और Lockdown Mode जैसे फीचर्स साथ आने वाले हैं। इन फीचर्स को पेगासस जैसे स्पाईवेयर से निपटने के लिए डिजाइन किया गया है।
Lockdown Mode को इस्तेमाल करने के लिए आप
Settings > Privacy > Lockdown Mode पर जा सकते हैं।



और भी पढ़ें :