WhatsApp से Delete हो गए हों मैसेज तो नहीं घबराएं, अपनाएं ये आसान स्टेप्स

पुनः संशोधित मंगलवार, 13 अगस्त 2019 (16:48 IST)
सोशल मैसेजिंग ऐप का उपयोग सोशल से लेकर प्रोफेशनल तक होने लगा है। WhatsApp पर महत्वपूर्ण जानकारियां भी शेयर की जाने लगी हैं।

हर व्यक्ति अपने परिवार, दोस्त से WhatsApp से जुड़ा हुआ है। अब बातचीत के अलावा भी वीडियो, फोटोज और अन्य कई जानकारियों को शेयर करने का माध्यम WhatsApp बन चुका है।

अगर आप भी अपने WhatsApp पर प्रोफेशनल चैट करते हों तो यह जरूरी है कि उसे सेव करके रखें। WhatsApp पर ऐसे खास मैसेज को Google drive में सेव कर लें। अगर आपका फोन चोरी हो जाए गुम जाए तो या चैट के दौरान ऐसे मैसेज Delete हो जाए तो यह बड़ा परेशानी भरा होता है कि इन मैसेज को कैसे पाया जाए। लेकिन आप घबराएं नहीं, हम आपको बताते हैं वे आसान स्टेप्स जिनसे आप इन मैसेज को वापस पा सकते हैं।

- अगर आपको अपना डिलीट मैसेज फिर से पाना है तो इसके लिए सबसे जरूरी है आपकी चैट का बैकअप होना।
- अगर आपकी चैट का समय-समय पर Google drive में बैकअप लिया गया है तो आप उस मैसेज को फिर से पा सकते हैं।
- लेकिन यह बात ध्यान रखें कि अगर आपको पता है कि आप कोई महत्वपूर्ण मैसेज Delete कर चुके हैं तो अपने फोन को ऑपरेट न करें, साथ ही उसे अपडेट भी न करें।
- इसमें एक प्रोसेस यह भी है कि आपको अपना WhatsApp अकाउंट Unistall करके फिर से Install करना पड़ेगा। इसके लिए अपने फोन से सेटिंग्स और फिर एप्स में जाकर WhatsApp हटा दें। फिर प्ले स्टोर पर जाकर इसे फिर से इंस्टाल करें। इसके बाद इसमें साइनइन करें। जैसे ही आप अपना नंबर डालकर अपडेट करेंगे, आपको एक मैसेज नजर आएगा Restore Backup, इस टैप को क्लिक करें और हो गया।
- आपको वे सारे मैसेज वापस मिल जाएंगे जो Delete हो गए हैं। हालांकि इस तरीके के लिए सबसे जरूरी बात है कि आपने अपनी चैट का बैकअप लिया है। अगर आपने ऐसा नहीं किया तो आपको डिलीट हुए मैसेज कभी वापस नहीं मिलेंगे।

 

और भी पढ़ें :