Google Map का करते हैं इस्तेमाल तो रहें सावधान! वरना कट सकता है 5 हजार रुपए का चालान

Last Updated: मंगलवार, 16 फ़रवरी 2021 (17:30 IST)
का इस्तेमाल बढ़ता ही जा रहा है, लेकिन अगर आप के दौरान हाथ में मोबाइल लेकर का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपके जेब पर भारी पड़ सकता है।
ALSO READ:
'मोदी टैक्स' हटा ले सरकार तो 63 रुपए लीटर हो सकती है पेट्रोल की कीमतें, घट जाएंगे डीजल के भी दाम : कांग्रेस
लोग ड्राइविंग के दौरान गूगल मैप (Google Map ) का नेविगेशन (Navigation) ऑन कर लेते हैं। इसके जरिए आपको रूट के बारे में पता चल जाता है और अगर कहीं जाम लगा है तो इसकी जानकारी भी पहले ही हो जाती है। समय रहते दूसरे रास्ते का चुनाव कर लेते हैं।

आपने अगर अपनी गाड़ी में डैश बोर्ड पर मोबाइल होल्डर नहीं लगवाया है और हाथ में मोबाइल लेकर गूगल मैप का इस्तेमाल कर रहे हैं तो 5 हजार रुपए तक का काटने का प्रावधान है। हाल ही में दिल्ली में एक ऐसा मामला सामने आया है।

दिल्ली में एक व्यक्ति का चालान पुलिस ने काटा था। कार चालक ने तर्क दिया था कि वो तो किसी से बात नहीं कर रहा था तो उसका चालान क्यों काटा गया?

दिल्ली पुलिस ने बताया कि मोबाइल होल्डर के बजाय डैशबोर्ड या हाथ में पकड़कर गूगल मैप का इस्तेमाल करना के खिलाफ है क्योंकि ऐसा करने से ड्राइविंग के दौरान ध्यान भटकने की आशंका बनी रहती है। मामला लापरवाही से ड्राइविंग की श्रेणी में आता है।

मोबाइल होल्डर का प्रयोग : अगर आप ड्राइविंग के दौरान गूगल मैप का इस्तेमाल करते हैं तो इसके लिए अपने वाहन में मोबाइल होल्डर लगा सकते हैं।
मोबाइल होल्डर में फोन लगाकर गूगल मैप का इस्तेमाल करना नियम कानून का उल्लंघन नहीं माना जाता है। मोबाइल होल्डर बाइक में 200 रुपए तक और कार में 1 हजार रुपए तक लग जाता है। अगर आप समय रहते मोबाइल होल्डर को फिट करवा लेंगे तो 5 हजार रुपए के चालान से बच सकते हैं।



और भी पढ़ें :