एडवांस्ड फीचर्स से लैस होंडा CB350 RS लांच, जानिए फीचर्स और कीमत

Last Updated: मंगलवार, 16 फ़रवरी 2021 (16:40 IST)

जापान की वाहन विनिर्माता होंडा ने मंगलवार को अपनी मध्यम आकार की भ्रारत में बनी मोटरसाइकिल सीबी350आरएस (CB350 RS) का वर्ल्ड प्रीमियर किया। बाइक की कीमत 1.96 लाख रुपए है।

भारत में कंपनी के विभिन्न शो-रूम पर यह बाइक अगले महीने से मिलने लगेगा। इसकी बुकिंग शुरू कर दी गई है। नई मोटरसाइकिल को स्क्रैम्बलर लुक दिया गया है।
सीबी350आरएस होंडा की सीबी समूह में मोटरसाइकिलों की दूसरी नई पेशकश है, जो पिछले साल अक्टूबर में पेश हुई आईनेस सीबी 350 बाइक के बाद 'विश्व के लिए भारत में बनी’ बाइक है।

इंजन में नहीं कोई बदलाव : नई सीबी 350 आरएस के इंजन में कोई बदलाव देखने को नहीं मिलेगा। इसमें सीबी 350 की तरह ही 348.36 सीसी का सिंगल-सिलेंडर एयर-कूल्ड इंजन है, जो 5,500 आरपीएम पर 21 हॉर्सपावर का अधिकतम पावर आउटपुट और 3,000 आरपीएम पर 30 एनएम का पीक टॉर्क देता है। पावरट्रेन एक स्लिपर क्लच के साथ पांच-स्पीड ट्रांसमिशन से जुड़ा है और असिस्ट कल्च हाईनेस की तरह ही स्टैंडर्ड है।
बाइक रेगुलर सीबी350 का एक स्पोर्टियर वर्जन। इसमें डुअल-टोन फ्यूल टैंक, फॉरवर्ड पोजीशन राइडिंग सीट्स, अंडरसीट एलईडी टेल लैंप, फ्रंट फोर्क बूट, स्पोर्टी ग्रैब रेल, स्किड प्लेट, वाइड पैटर्न टायर और एक यूनिक हेडलैम्प रिंग शामिल हैं।

इसमें शार्प एलईडी टर्न इंडिकेटर्स, बैटरी वाल्टमीटर रीडिंग, गियर पोजिशन इंडिकेटर, माइलेज इंडिकेटर्स, होंडा सिलेक्टेबल टॉर्क कंट्रोल (HSTC), हीट शील्ड के साथ ब्लैक फिनिश्ड एग्जॉस्ट सिस्टम जैसे एलिमेंट्स भी देखने को मिलते हैं।

इसमें सात-स्पोक वाई-आकार के अलॉय व्हील, अपस्वेप्ट एग्जॉस्ट सिस्टम, ब्लैक फ्रंट और रियर फेंडर, 15-लीटर का फ्यूल टैंक, 310 मिमी फ्रंट और 240 मिमी रियर डिस्क ब्रेक के साथ डुअल चैनल एबीएस सिस्टम मिलता है।

हाईनेस की तरह इसमें भी होंडा सिलेक्टेबल टॉर्क कंट्रोल (HSTC), ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ एक सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, हैजर्ड लैंप, टेलिस्कोपिक फ्रंट फॉर्क्स, ट्विन रियर शॉक अब्जॉर्बर भी पैकेज का हिस्सा हैं। को पर्ल स्पोर्ट्स येलो के साथ दो कलर स्कीम जैसे रेडिएंट रेड मैटेलिक और ब्लैक में लॉन्च किया गया है।
होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (एचएमएसआई) के प्रबंध निदेशक, अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) आत्सुशी ओगाटा ने एक वचुर्अल कॉन्फ्रेंस में कहा कि पिछले साल, भारतीय वाहन चलाने वालों को 'भारत में निर्मित' सीबी ब्रांड का अनुभव करने और अपने राइडिंग का आनंद बढ़ाने का मौका मिला। आज हम सीबी श्रृंखला में एक और अध्याय जोड़ने के लिए उत्साहित हैं।

उन्होंने कहा, "सीबी ब्रांड की सच्ची विरासत को प्रदर्शित करते हुए, सीबी 350 आरएस समकालीन शैली और बेहतर अनुभव प्रदान करके भारतीय ग्राहक के लिए मूल्यवर्धन करेगा। उन्होंने कहा कि वर्ष 1959 में सीबी 92 की पेशकश के बाद से, होंडा के सीबी ब्रांड ने' प्रौद्योगिकी की सीमाओं को आगे बढ़ाया है।
यह बाइक प्रदर्शन, आराम, स्टाइल, प्रौद्योगिकी और विश्वसनीयता का सुंदर सम्मिश्रण है।" यह पूछे जाने पर कि क्या कंपनी ने सीबी 350 आरएस को निर्यात करने की योजना बनाई है? उन्होंने कहा कि एचएमएसआई, जापान में मुख्यालय के साथ चर्चा करेगा और वैश्विक बाजारों को ढूंढेगा जो सीबी 350 और सीबी 350 आरएस दोनों बाइकों में रुचि रखते हैं।

हालांकि उन्होंने कहा कि इन दो बाइक के साथ एचएमएसआई की प्राथमिकता भारतीय बाजार होगी। बिग विंग नेटवर्क के विस्तार पर टिप्पणी करते हुए, एचएमएसआई के निदेशक - बिक्री और विपणन यदविंदर सिंह गुलेरिया ने कहा कि कंपनी मार्च के अंत तक 50 बिक्रीकेन्द्र तक पहुंचने के रास्ते पर है।



और भी पढ़ें :