बीएसई सेंसेक्स व निफ्टी मामूली गिरावट के साथ बंद, पॉवर ग्रिड 6 प्रतिशत मजबूत

Last Updated: मंगलवार, 16 फ़रवरी 2021 (17:46 IST)
मुंबई। वैश्विक स्तर पर मिले-जुले रुख के बीच और एनएसई निफ्टी दोनों मंगलवार को मामूली के साथ हुए। 30 शेयरों पर आधारित सेंसेक्स सुबह के कारोबार में 52,516.76 के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया था। लेकिन अंत में यह 49.96 अंक यानी 0.10 प्रतिशत की मामूली गिरावट के साथ 52,104.17 अंक पर बंद हुआ। इसी प्रकार एनएसई निफ्टी 1.25 अंक यानी 0.01 प्रतिशत की हल्की गिरावट के साथ 15,313.45 अंक पर बंद हुआ।
ALSO READ:
शेयर बाजार का नया रिकॉर्ड, पहली बार 52 हजार के पार पहुंचा सेंसेक्स
सेंसेक्स के शेयरों में सर्वाधिक नुकसान में ऐक्सिस बैंक रहा। इसमें करीब 2 प्रतिशत की गिरावट आई। इसके अलावा आईसीआईसीआई बैंक, नेस्ले इंडिया, इन्फोसिस, एसबीआई और एचयूएल में भी गिरावट दर्ज की गई। दूसरी तरफ पॉवरग्रिड में 6 प्रतिशत से अधिक की तेजी दर्ज की गई है। जिन अन्य शेयरों में मजबूती रही, उनमें ओएनजीसी, एनटीपीसी, कोटक बैंक और रिलायंस इंडस्ट्रीज शामिल हैं। रिलायंस सिक्योरिटीज के रणनीतिक प्रमुख विनोद मोदी ने कहा कि शुरुआती कारोबार में अच्छी तेजी के बाद कुछ मुनाफावसूली की गई।
उन्होंने कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक और धातु कंपनियों के शेयर चमक में रहे। हालांकि वित्तीय, आईटी और दैनिक उपयोग का सामान बनाने वाली कंपनियों में बिकवाली दबाव रहा जिससे सेंसेक्स नीचे आया। मझौली और लघु कंपनियों के शेयर चमक में रहे। इसका कारण इस क्षेत्र की कंपनियों के बेहतर आय परिदृश्य को देखते हुए निवेशक आकर्षित हो रहे हैं।

एशिया के अन्य बाजारों में हांगकांग का हैंगसेंग, जापान का निक्की और दक्षिण कोरिया को कोस्पी बढ़त के साथ बंद हुए। भारतीय समयानुसार दोपहर बाद खुले यूरोप के प्रमुख बाजारों में मिला-जुला रुख रहा। इस बीच वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड का भाव 0.09 प्रतिशत की गिरावट के साथ 63.24 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ। (भाषा)



और भी पढ़ें :