बैंगलोर के लिए 200वां मैच खेलने उतरेंगे विराट, फैंस से लेकर साथी खिलाड़ियों ने दी बधाई (वीडियो)

Last Updated: सोमवार, 20 सितम्बर 2021 (18:56 IST)
के कप्तान विराट कोहली आज के खिलाफ अपने आईपीएल करियर का 200वां मैच खेलेंगे। आईपीएल इतिहास में ऐसा करने वाले वह पांचवे खिलाड़ी होंगे।

विराट कोहली से पहले चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान एमएस धोनी, बल्लेबाज सुरेश रैना, कोलकाता नाइट राइडर्स

के विकेटकीपर दिनेश कार्तिक और मुम्बई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा 200 आईपीएल मैच खेल चुके हैं।

विराट कोहली ने अब तक आईपीएल की 191 पारियों में 37.97 की औसत और 130.41 के स्ट्राइक रेट से कुल 6076 रन बनाए हैं। हाल ही में उन्होंने यह घोषणा की थी कि वह बैंगलोर के लिए कप्तानी आखिरी बार कर रहे हैं।
विराट को 2013 सत्र से पहले डेनियल वेटोरी की जगह बेंगलुरु का कप्तान बनाया गया था। विराट बेंगलुरु के साथ अपनी कप्तानी का अंत नौ सत्रों के बाद करेंगे। उन्होंने अपनी कप्तानी में 132 मैचों में 62 मैच जीते हैं और 66 हारे हैं जबकि चार में कोई परिणाम नहीं निकला है। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 2016 में उपविजेता बनाना रहा था। तब उन्हें अपने घरेलू मैदान चिन्नास्वामी स्टेडियम में सनराइजर्स हैदराबाद से हार का सामना करना पड़ा था।
विराट ने कप्तानी छोड़ने की घोषणा करते हुए कहा,'मेरे लिए यह महान और प्रेरणादायी सफर रहा है। मेरे लिए आरसीबी टीम में प्रतिभाशाली खिलाड़ियों की कप्तानी करना काफी शानदार रहा। मैं आरसीबी के प्रबंधन, कोचों, सपोर्ट स्टाफ, खिलाड़ियों और पूरे आरसीबी परिवार को धन्यवाद देना चाहता हूं।यह फैसला लेना आसान नहीं था लेकिन मैंने काफी सोच विचार करने और फ्रैंचाइजी के हित में यह फैसला लिया। '

खास बात यह है कि यह 200 मैच विराट ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए ही खेले हैं। इस कारण फैंस से लेकर साथी खिलाड़ी भी विराट की इस उपलब्धि पर उत्साहित हैं।

विकेटकीपर एबी डीविलियर्स, , मोहम्मद सिराज, शंकर बासू, ग्लेन मैक्सवेल, कोच संजय बांगर, स्पिनर युजवेंद्र चहल और सहायक स्टाफ ने उनकी एकाग्रता की तारीफ की और उन्हें इस उपलब्धि के लिए बधाईयां प्रेशित की।



और भी पढ़ें :