IPL 2020 : CSK और Rajasthan Royals में होगी भिड़ंत, आसान नहीं होगी जीत की राह

पुनः संशोधित रविवार, 18 अक्टूबर 2020 (15:34 IST)
अबुधाबी। समान स्थिति का सामना कर रहे चेन्नई सुपरकिंग्स (Chennai Super Kings) और (Rajasthan Royals) (Indian Premier League) मुकाबले में जब सोमवार को यहां आमने-सामने होंगे तो दोनों टीमों को पता होगा कि इस मैच में हार उनकी (Playoff) में जगह बनाने की रही सही उम्मीद भी तोड़ सकती है।
सुपरकिंग्स और रॉयल्स दोनों मौजूदा सत्र में अब तक उम्मीदों पर खरा उतरने में नाकाम रहे हैं और आठ टीमों की अंक तालिका में क्रमश: छठे और सातवें स्थान पर चल रहे हैं। दोनों ही टीमों के नौ मैचों में छह अंक हैं लेकिन सुपरकिंग्स की टीम बेहतर नेट रन रेट के कारण छठे स्थान पर है।

दोनों ही टीमों को अब पांच-पांच मैच और खेलने हैं और ऐसे में दोनों ही टीमों की राह आसान नहीं होने वाली क्योंकि उन्हें पता है कि यहां से वे एक और हार झेलने की स्थिति में नहीं हैं। दोनों ही टीमों ने शनिवार को अपने पिछले मुकाबले गंवाए हैं। महेंद्र सिंह धोनी की अगुआई वाले सुपरकिंग्स को शीर्ष पर चल रहे दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ पांच विकेट से हार झेलनी पड़ी जबकि राजस्थान रॉयल्स को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने हराया।

सुपरकिंग्स को इस मैच के दौरान बड़ा झटका लगा जब उसके स्टार ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो ग्रोइन की चोट के कारण कम से कम कुछ दिन के लिए प्रतियोगिता से बाहर हो गए। सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ जीत से अपने अभियान को पटरी पर लाने वाले सुपरकिंग्स को खराब क्षेत्ररक्षण और शिखर धवन की 101 रन की पारी के कारण दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ हार झेलनी पड़ी।

धवन ने कई जीवनदान का फायदा उठाते हुए आईपीएल में अपना पहला शतक जड़ा जबकि अक्षर पटेल ने रवींद्र जडेजा के मैच के अंतिम ओवर में तीन छक्के जड़कर दिल्ली की टीम को जीत दिलाई। सुपरकिंग्स का क्षेत्ररक्षण काफी खराब रहा। उसके क्षेत्ररक्षकों ने 25 और 79 रन के स्कोर पर धवन को जीवनदान दिए जबकि इसके अलावा एक मुश्किल कैच और एक रन आउट करने का मौका भी गंवाया।

राजस्थान रॉयल्स की स्थिति भी काफी खराब है। टीम के लिए हालांकि कप्तान स्टीव स्मिथ की फॉर्म में वापसी अच्छी खबर है जिन्होंने शनिवार को 57 रन की पारी खेली। टीम से देर से जुड़ने वाले स्टार ऑलराउंडर बेन स्टोक्स अब तक उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन करने में नाकाम रहे हैं जबकि जोस बटलर की बल्लेबाजी में निरंतरता की कमी है।

संजू सैमसन अपनी शुरुआती फॉर्म को दोहराने में नाकाम रहे हैं जबकि ऐसा लगता है कि रोबिन उथप्पा ने फॉर्म हासिल कर ली है। उथप्पा ने बेंगलोर के खिलाफ 22 गेंद में 41 रन की पारी खेली। जोफ्रा आर्चर की अगुआई वाला टीम का गेंदबाजी आक्रमण हालांकि बेंगलोर के खिलाफ साधारण लगा था।

टीमें इस प्रकार हैं :
चेन्नई सुपर किंग्स :
महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), मुरली विजय, अंबाती रायुडू, फाफ डु प्लेसिस, शेन वाटसन, केदार जाधव, ड्वेन ब्रावो, रवींद्र जडेजा, लुंगी एनगिडी, दीपक चाहर, पीयूष चावला, इमरान ताहिर, मिशेल सेंटनर, जोश हेजलवुड, शार्दुल ठाकुर, सैम कुरेन, एन जगदीशन, केएम आसिफ, मोनू कुमार, आर साई किशोर, ॠतुराज गायकवाड़ और कर्ण शर्मा।

राजस्थान रॉयल्स : जोस बटलर, बेन स्टोक्स, संजू सैमसन, एंड्रयू टाई, कार्तिक त्यागी, स्टीवन स्मिथ (कप्तान), अंकित राजपूत, श्रेयस गोपाल, राहुल तेवतिया, जयदेव उनादकट, मयंक मार्केंडय, महिपाल लोमरोर, ओशेन थॉमस, रियान पराग, यशस्वी जायसवाल, अनुज रावत, आकाश सिंह, डेविड मिलर, मनन वोहरा, शशांक सिंह, वरुण आरोन, टॉम कुरेन, रॉबिन उथप्पा, अनिरुद्ध जोशी और जोफ्रा आर्चर।

समय : मैच भारतीय समयानुसार रात 7 बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा।
(भाषा)



और भी पढ़ें :