क्‍या पूर्व राष्‍ट्रपति ‘डोनाल्‍ड ट्रम्‍प’ ने कर दिए ‘व्‍हाइट हाउस के टॉयलेट्स’ चोक?

Last Updated: शुक्रवार, 11 फ़रवरी 2022 (14:46 IST)
हमें फॉलो करें
अमेरिका के पूर्व राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप अक्‍सर किसी न किसी वजह से चर्चा में रहते ही हैं, अब जिस वजह वे चर्चा में उसके बारे में सुनकर आपकी हंसी निकल जाएगी।

आपको बता दें कि ट्रंप अब अमेरिका में स्‍थि‍त व्‍हाइट हाउस की वजह से चर्चा में हैं। क्‍या है कारण कि अब डोनाल्‍ड ट्रंप का नाम व्‍हाइट हाउस के टायलेट से जोडा जा रहा है। इस वजह‍ के बारे में सुनकर आप चौंक जाएंगे। आइए जानते हैं क्‍या है मामला।

अमेरिका का व्हाइट हाउस अपनी शानदार और भव्य इमारत के लिए चर्चा में रहता है। मगर अब व्हाइट हाऊस अपने टॉयलेट की वजह से खबरों में है। ऐसा हो गया कि व्‍हाइट हाउस का टॉयलेट अब इंटरनेशनल खबर बन गया।

दरअसल, इसकी वजह अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) हैं। अब व्हाइट हाउस को लेकर खुलासा हुआ है, जिसमें डोनाल्ड ट्रंप पर आरोप लगा है कि वे राष्ट्रपति पद पर रहते हुए कुछ दस्तावेजों को फाड़ कर फ्लश कर देते थे।

ट्रम्प ने इतने ज्यादा कागजों को फ्लश किया कि इसकी वजह से व्हाइट हाउस का टॉयलेट ही जाम हो गया था। इसके बाद से ट्रंप पर कई तरह के सवाल खड़े हो रहे हैं।

अब इस पर ट्रंप की प्रतिक्रिया भी सामने आ गई है, जिसमें उन्होंने इन आरोपों को नकार दिया है और सभी दावों को गलत बताया है।

बता दें कि न्यूयॉर्क टाइम्स की पत्रकार मैगी हैबरमैन ने अपनी आने वाली किताब ‘कॉन्फिडेंस मैन’ में व्हाइट हाउस को लेकर कई बातों का खुलासा किया है।

इस किताब में ही बताया गया है कि व्हाइट हाउस के कर्मचारियों ने बताया है कि कागजों की वजह से टॉयलेट चोक हो गया था और माना जा रहा है कि वो कागज ट्रंप ने फ्लेश किए थे। सफाई में कई प्रिंटेड पेपर टॉयलेट में मिले थे, जिसके बाद ट्रंप पर आरोप लगाए गए हैं।

USA Today की रिपोर्ट के अनुसार, किताब में बताया गया है कि व्हाइट हाउस के कर्मचारियों को कई बार टॉयलेट पाइप से प्रिंटेड पेपर मिले हैं और ये उस वक्त की बात है, जब प्रेसिडेंट ट्रंप वहां रहा करते थे।

वहीं, किताब की लेखिका ने भी सीएनएन के कार्यक्रम में भी इसकी जानकारी दी है। साथ ही उन्होंने बताया है कि ये दस्तावेज कोई भी हो सकते हैं, हो सकता है वो कोई जरूरी दस्तावेज हो या फिर खुद के लिए बनाए गए नोट्स भी हो सकते हैं। साथ ही उन्होंने बताया है पेपर वाला किस्सा एक बार नहीं कई बार हुआ है।

डोनाल्ड ट्रम्प ने राष्ट्रपति रहते कई बार प्रोटोकॉल्स का उल्लघंन किया था। रिपोर्ट्स के अनुसार, अब नेशनल आर्काइव चाहता है कि पूर्व राष्ट्रपति की दूसरे मामलों के साथ कागज फाड़ने की आदत की भी जांच की जाए। ट्रम्प पर ऑफिशियल डॉक्यूमेंट्स को फ्लोरिडा भेजने का भी आरोप लगा है और प्रेसिडेंशियल रिकॉर्ड को नष्ट करने का आरोप भी ट्रंप पर है।

इवांका भी आई थीं टॉयलेट की वजह से चर्चा में
एक बार डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका भी टॉयलेट की वजह से खबरों में आ गई थीं। दरअसल, इवांका पर आरोप लगा था कि इवांका ने अपनी सुरक्षा में तैनात सीक्रेट सर्विस जवानों को टॉयलेट सुविधा दिलवाने के लिए टैक्सदाताओं के करोड़ों रुपए खर्च कर दिए।

इवांका ने उन्हें अपने घर का टॉयलेट इस्तेमाल करने से मना कर दिया था और उनके लिए नए टॉयलेट बनवाया था। इवांका के घर के ही पास एक अन्य घर को किराए पर लिया गया।



और भी पढ़ें :