5 Parrots को निकालना पड़ा, देते थे गाली, UK का यह रोचक वाकया पढ़कर रह जाएंगे दंग

दर्शकों को देखकर गाली बकने लगते थे तोते, प्रबंधन अलग-अलग पिंजरों में रखने पर मजबूर, लोगों ने दिए ऐसे रिएक्शन

Last Updated: मंगलवार, 26 जुलाई 2022 (15:22 IST)
हमें फॉलो करें
तोता पालतू जानवरों में सबसे विचित्र और शरारती जीव माना जाता है। अगर आपने अपने घर के तोता पाला हुआ है, तो दिनभर में एक बार आप उसकी आवाज से परेशान हो ही जाते होंगे। भारत के कई घरों में Parrots को अक्सर 'राम-राम' और 'मम्मी' कहते सुना जाता है। लेकिन UK की एक वाइल्डलाइफ सैंक्चुअरी से एक बड़ी ही रोचक घटना सामने आई है। यहां के प्रबंधन ने 5 Parrots को इस बात पर अलग-अलग पिंजरों में रख दिया, क्योकि ये तोते दर्शकों को देखकर 'गालियां' देने लग जाते थे। आइए जानते हैं क्या है पूरा मामला ...

शरारती होने के साथ-साथ तोते समझदार भी होते हैं। उनके सामने अगर कोई शब्द दोहराया जाए, तो वे उसे झट से सीख जाते हैं और दिन भर उसी की रट लगाए रहते हैं। तोतों की इसी खूबी का खामियाजा UK की वाइल्डलाइफ सैंक्चुअरी (वन्यजीव अभयारण्य) लिंकनशायर (Lincolnshire) को भुगतना पड़ रहा है।

यहां के प्रबंधन को 5 शरारती Parrots को अलग-अलग पिंजरों में रखने के लिए मजबूर होना पड़ा। प्रबंधन का कहना है कि जब भी कोई दर्शक पिंजरे के सामने इन्हें देखने के लिए आता है, ये उसे गाली देने लग जाते हैं और एक को देखकर पांचों वही आपत्तिजनक शब्द दोहराने लग लग जाते हैं।

लिंकनशायर में की प्रजाति के 200 तोते हैं। सैंक्चुअरी से जुड़े स्टीव निकोल्स ने कहा कि वैसे तो हमने कई बार देखा है कि दर्शकों को सुनकर तोते ऐसे शब्दों भी कह देते हैं। लेकिन 5-5 तोते जब एक साथ ऐसा करें और एक दूसरे को ऐसा करने के लिए उकसाएं तो मामला सैंक्चुअरी की साख पर जाता है। क्योकि, यहां भारी मात्रा में बच्चे भी आते हैं।

स्टीव ने बताया कि ऑफेंड होने के बजाय दर्शकों को ऐसे तोते काफी पसंद आते हैं। और तो और अभी तक किसी ने इनके खिलाफ शिकायत भी दर्ज नहीं कराई।
जब ये खबर सोशल मीडिया पर वायरल हुई, तो ऐसा प्रतीत हुआ कि लिंकनशाय के प्रबंधन ने कई तोता पालने वालों की दुखती रग छेड़ दी हो। लोगों ने कई तरह के वीडियो शेयर करना शुरू कर दिए, जिसमें तोते अपने मालिकों को आपत्तिजनक शब्द कहते दिख रहे हैं। लोगों ने कहा कि ये बिल्कुल भी अच्छी बात नहीं है, लेकिन Parrots के ऐसे शब्दों का प्रयोग करते हुए सुनने में मजा बहुत आता है।




और भी पढ़ें :