कौन है दुनिया की सबसे खूबसूरत महिला और हैंडसम पुरुष? वैज्ञानिकों ने ऐसे लगाया पता

Last Updated: शनिवार, 25 जून 2022 (17:24 IST)
हमें फॉलो करें
Photo - social media
वॉशिंगटन। कभी-कभी हम फिल्मों के एक्टर और एक्ट्रेसेस को देखकर ये सोचते है कि इनका चेहरा ही दुनिया में सबसे सुंदर होगा, शायद इसलिए इन्हे फिल्मों में काम करने का मौका मिला। लेकिन, इस मामले में अक्सर हमारी पसंद हमारे दोस्तों-रिश्तेदारों से नहीं मिलती। क्योकि हम सभी की नजरों में सुंदरता की परिभाषा अलग-अलग होती हैं। लेकिन, वैज्ञानिकों ने एक रिसर्च से यह पता लगा लिया है कि दुनिया की सबसे खूबसूरत महिला और हैंडसम पुरुष कौन है।

वैज्ञानिकों के अनुसार अमेरिकी एक्ट्रेस (Amber Heard) दुनिया की सबसे खूबसूरत महिला है तो वहीं टेनेट, ट्वाइलाइट और बैटमैन जैसी फिल्मों के लिए मशहूर एक्टर रोबर्ट पैटिनसन (Robert Pattinson)
हैं। वैज्ञानिकों ने रिसर्च के दौरान चेहरे का आकार, रंग, इन्द्रियो (Sense Organs) की बनावट आदि चीजों की जांच की। रिसर्च में वैज्ञानिकों ने एम्बर के चेहरे के 12 पहलुओं (Profiles) पर विस्तार से एनालिसिस किया।

एम्बर हर्ड का चेहरा 91.85 प्रतिशत परफेक्ट:
वैज्ञानिकों इस नतीजे पर पहुंचे है कि एम्बर हर्ड में सब कुछ परफेक्ट है। ब्रिटेन के कॉस्मेटिक सर्जन द्वारा की गई स्टडी के अंतर्गत चेहरे की फेशियल-मैपिंग में गया कि एम्बर का चेहरा 91.85 प्रतिशत तक परफेक्ट है। अमेरिका के एक अखबार में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार जिस एल्गोरिथ्म का इस्तेमाल करके एम्बर हर्ड के चेहरे की जांच की गई थी उसके हिसाब से एक्टर रोबर्ट
पैटिनसन दुनिया के सबसे हैंडसम पुरुष हैं। हालांकि रोबर्ट ने दो साल पहले भी सबसे हैंडसम पुरुष होने का खिताब जीता था। इसी लिस्ट में ऋतिक रोशन, क्रिस एवांस और बीटीएस के 'V' का नाम भी शामिल है।

प्राचीन ग्रीक पद्धति से हुई थी रोबर्ट के चेहरे की जांच:
अब अगर रोबर्ट पैटिनसन की बात की जाए तो उन्हें 2020 में सबसे आकर्षक चेहरा होना का खिताब मिला था। इसका पता 'रेशियो ऑफ ब्यूटी फी' नामक एक प्राचीन ग्रीक गणना पद्धति का उपयोग करके लगाया गया था, जिसके अंतर्गत कई चर्चित अभिनेताओं के चेहरों का गहन विश्लेषण किया गया था। 2020 कि लिस्ट में रेयान गोसलिंग, ब्रैड पिट, इदरीस एल्बा और हरी कैविल आदि का भी नाम था।











और भी पढ़ें :