गुरुवार, 29 फ़रवरी 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. अंतरराष्ट्रीय
  4. Putin asked Russian women to increase the population
Written By
Last Updated : शुक्रवार, 1 दिसंबर 2023 (23:27 IST)

रूसी महिलाएं कम से कम 8 बच्चे पैदा करें, पुतिन ने ऐसा क्यों कहा?

रूसी महिलाएं कम से कम 8 बच्चे पैदा करें, पुतिन ने ऐसा क्यों कहा? - Putin asked Russian women to increase the population
Putin Urge Female to have 8 Child: एक ओर अपना भारत जनाधिक्य से कराह रहा है तो वहीं दूसरी ओर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने रूसी महिलाओं से कम से कम 8 बच्चे पैदा करने की अपील की। इस अपील के अंतर्गत उन्होंने कहा कि रूसी नागरिक बड़े परिवारों को आदर्श बनाने की राह पर काम करें। रूस वर्तमान में दोतरफा आबादी (population) की कमी से जूझ रहा है- एक तो जन्म दर में गिरावट और दूसरी यूक्रेन से जंग के बीच लगातार सैनिकों का मारा जाना।
 
उन्होंने बीते मंगलवार (28 नवंबर) को वीडियो के माध्यम से मॉस्को में वर्ल्ड रशियन पीपुल्स काउंसिल को संबोधित करते कहा कि आने वाले दशकों में रूसी आबादी को बढ़ाना और आने वाली पीढ़ियों के लिए संरक्षित करना भी लक्ष्य है। आगे उन्होंने कहा कि हमारे कई जनजातीय समूहों ने 4, 5 या उससे भी अधिक बच्चों वाले मजबूत बहुपीढ़ी वाले परिवार रखने की परंपरा को संरक्षित रखा है।
 
रूसी राष्ट्रपति ने जनसंख्या बढ़ाने के वित्तीय सहायता के साथ-साथ भत्ते और विशेषाधिकार देने की बात भी कही है। उन्होंने कठिन जनसांख्यिकीय चुनौतियों को निपटने की बात कहते कहा कि प्यार, विश्वास और एक ठोस नैतिक आधार पर ही परिवार और बच्चे के जन्म का निर्माण होता है, हमें यह कभी नहीं भूलना चाहिए।
 
Edited by: Ravindra Gupta
ये भी पढ़ें
गुजरात में 6 माह में हार्ट अटैक से 1052 मौतें, 80% 11-25 साल के