अमेरिका का दावा, मारा गया ओसामा बिन लादेन का बेटा हमजा

पुनः संशोधित गुरुवार, 1 अगस्त 2019 (07:37 IST)
अमेरिकी खूफिया एजेंसी के अधिकारियों का दावा है कि अलकायदा के संस्थापक के बेटे हमजा की मौत हो गई है। के स्थान या मृत्यु की तारीख के बारे में स्पष्ट जानकारी नहीं है। फरवरी में अमेरिकी सरकार ने हमजा के ठिकाने की जानकारी के लिए 1 मिलियन डॉलर के इनाम की पेशकश की थी।
पिछले दिनों 30 वर्षीय हमजा बिन लादेन ने अमेरिका और अन्य देशों पर हमले के लिए ऑडियो और वीडियो संदेश जारी किए थे। खबरों के अनुसार हमजा की मौत की खबर को सबसे पहले एनबीसी और न्यूयॉर्क टाइम्स ने जारी किया था।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को पत्रकारों द्वारा पूछे जाने पर इस मुद्दे पर टिप्पणी करने से मना कर दिया था। व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन ने भी किया यही किया।
रिपोर्ट्स के बारे में पूछे जाने पर ट्रंप ने व्हाइट हाउस में पत्रकारों से कहा कि मैं इस पर टिप्पणी नहीं करना चाहता। एक अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि 2018 के बाद से हमजा बिन लादेन को जिम्मेदार ठहराया गया कोई भी सार्वजनिक बयान नहीं आया है।

हमजा बिन लादेन ने मई 2011 में पाकिस्तान में अमेरिकी विशेष बलों द्वारा अपने पिता की हत्या का बदला लेने के लिए जिहादियों से से अपील की थी।
हमजा ने अरब प्रायद्वीप के लोगों को विद्रोह करने के लिए भी कहा था। सऊदी अरब ने मार्च में उसकी नागरिकता छीन ली थी। माना जाता है कि ईरान में हमजा को नजरबंद किया गया था, लेकिन अन्य रिपोर्टों से पता चलता है कि वह अफगानिस्तान, पाकिस्तान और सीरिया में भी रह चुका था।



और भी पढ़ें :