G-20 Summit : पीएम मोदी और ट्रंप की मुलाकात की 4 प्रमुख बातें

modi trump in g20 summit
पुनः संशोधित शुक्रवार, 28 जून 2019 (10:58 IST)
ओसाका। जापान के ओसाका में आज से शुरु हो गया है। आज सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप के बीच महाहुई। इस मुलाकात में मोदी और ट्रंप के बीच अमेरिकी प्रोडक्ट्स पर भारत के हाई टैरिफ समेत ईरान, 5-जी, दिपक्षीय संबंध और रक्षा संबंधों पर चर्चा हुई। मोदी और ट्रंप के बीच करीब एक घंटे तक मुलाकात हुई। जानते हैं इस मुलाकात की अहम बातें।

ट्रंप ने कहा- टैरिफ वापस लो
पीएम मोदी के बाद अपने भाषण में ने भारत की तरफ से अमेरिका के प्रोडक्टस पर बढ़ाए गए टैरिफ का मुद्दा छेड़ा। ट्रंप ने कहा कि भारत हमारे प्रोडक्ट्स पर बढ़ाए गए टैरिफ वापस ले। इससे पहले कल ट्रंप ने ट्वीट करके लिखा था, 'मैं इस बारे में प्रधानमंत्री मोदी से बातचीत करने के लिए उत्सुक हूं कि भारत कई साल से अमेरिका से बहुत अधिक शुल्क ले रहा है और हाल ही में उसने टैरिफ में और अधिक इजाफा किया है। इसे मंजूर नहीं किया जा सकता और टैरिफ को वापस लेना होगा।'

पीएम मोदी ने एक एकजुटता दिखाते हुए ‘JAI’ कहा
जापान के ओसाका में चल रहे जी-20 सम्मेलन में पीएम मोदी और ट्रंप ने मुलाकात की। इस दौरान पीएम मोदी ने ट्रंप को लोकसभा चुनावों में जीत के लिए बधाई देने पर धन्यवाद भी दिया। इतना ही नहीं ट्रंप से मुलाकात के दौरान पीएम मोदी ने एक एकजुटता दिखाते हुए ‘JAI’ कहा, जिसका मतलब जापान (Japan), अमेरिका (America) और भारत (India) था।


मुलाकात के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि ये खुशी की बात है कि आपने (ट्रंप) लोकसभा चुनाव के दौरान प्रचंड बहुमत मिलने पर मुझे फोन करके बधाई दी। मैं फिर एक बार आपको धन्यवाद देता हूं। कल आपकी एक चिट्ठी मिली. इससे साफ जाहिर होता है कि भारत के प्रति जो आपका प्यार है, उसको आपने अभिव्यक्त किया है।''

मोदी ने कहा- सबका साथ-सबका विकास ही हमारा मंत्र
पीएम मोदी ने आगे कहा, 'हाल ही में भारत आए अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ के साथ कई विषयों पर चर्चा हुई। मोदी ने कहा कि भारत अमेरिका से ईरान, 5जी, दिपक्षीय संबंध और रक्षा संबंध जैसे चार मुद्दों पर बात करना चाहेगा। उन्होंने कहा कि भारत और अमेरिका के संबंध आगे बढ़ते रहें, इसके लिए हम प्रयास करते रहेंगे। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि सबका साथ-सबका विकास ही हमारा मंत्र है।

ट्रंप ने कहा- 'हम महान दोस्त बन गए हैं'
डोनल्ड ट्रंप ने कहा, 'हम महान दोस्त बन गए हैं और हमारे देश कभी भी करीब नहीं रहे हैं। मैं यकीन के साथ कह सकता हूं कि हम मिलिट्री सहित कई क्षेत्रों में साथ काम करेंगे। हम आज व्यापार पर चर्चा करेंगे।' वहीं, ट्रंप ने लोकसभा चुनाव में मोदी की जीत पर कहा, 'मुझे याद है जब आपने पहली बार सत्ता संभाली थी, तब कई गुट थे और वे एक-दूसरे से लड़ रहे थे और अब वे साथ हैं। यह आपकी और आपकी क्षमताओं के प्रति सम्मान है।

गौरतलब है कि पीएम मोदी इस शिखर सम्मेलन के साथ-साथ अपने प्रमुख साझेदार देशों के नेताओं के साथ अनेक द्विपक्षीय और विश्व के लिए महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा करेंगे। मोदी इस शिखर सम्मेलन के साथ-साथ आज रूस, भारत और चीन (आरआईसी) के अनौपचारिक शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेंगे और ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, चीन और दक्षिण अफ्रीका) और जेएआई (जापान, अमेरिका और भारत) के नेताओं की आगामी अनौपचारिक बैठकों में भी भाग लेंगे। जी-20 सम्मेलन में महिला सशक्तिकरण, डिजीटलीकरण और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस और आतंकवाद, जलवायु परिवर्तन जैसी वैश्विक चुनौतियों के समाधान के लिए साझा प्रयास इस शिखर सम्मेीलन के प्रमुख मुद्दे हैं। (एजेंसी)




और भी पढ़ें :