Pakistan में पवित्र ननकाना साहिब गुरुद्वारे में तोड़फोड़, भारत में गुस्सा

Nankana Sahib Gurdwara
Last Updated: शुक्रवार, 3 जनवरी 2020 (23:11 IST)

लाहौर/ चंडीगढ़। गुरु नानक देवजी के ननकाना साहिब (Nankana Sahib Gurdwara) में शुक्रवार को तब अप्रिय स्थिति उत्पन्न हो गई जब (Pakistan) के कुछ शरारती तत्वों ने पवित्र ननकाना साहिब गुरद्वारे में पत्थरबाजी करके तोड़फोड़ की।
टीवी फुटेज में पता चला है कि कुछ लोगों ने पवित्र ननकाना साहिब गुरद्वारे में घुसकर उसे अपवित्र किया और पत्थरबाजी की हरकत की। इसके बाद पाकिस्तान सरकार तुरंत एक्शन में आई और उस पर कड़ी कार्रवाई करते हुए आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया। पवित्र ननकाना साहिब गुरद्वारे में हुई तोड़फोड़ से भारत में बसे करोड़ों सिख पाकिस्तान से बेहद नाराज हो गए।

अमरिंदर सिंह की इमरान से अपील : पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह और शिरोमणि अकाली दल ने शुक्रवार को पाकिस्तान में ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर भीड़ के हमले को लेकर चिंता जाहिर की है। सिंह ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से अनुरोध किया कि वह यह सुनिश्चित करें कि ननकाना साहिब गुरुद्वारे में फंसे श्रद्धालुओं को भीड़ से बचाया जाए।
Nankana Sahib Gurdwara
मोदी पाक प्रधानमंत्री से बात करें : शिअद अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अनुरोध किया कि वह यह मामला अपने पाकिस्तानी समकक्ष के साथ उठाएं। खबरों में कहा गया था कि ननकाना साहिब में नाराज स्थानीय लोगों ने सिख तीर्थयात्रियों पर पथराव किया है। उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान के इस शहर में सिख धर्म के संस्थापक गुरुनानक देव का जन्म हुआ था।

इसी बीच भारत के ने गुरुद्वारे में तोड़फोड़ की निंदा की है। मंत्रालय ने कहा कि हम पाकिस्तान से सिख समुदाय के सदस्यों की सुरक्षा और कुशलक्षेम सुनिश्चित करने के लिए तत्काल कदम उठाने का आह्वान करते हैं।


और भी पढ़ें :