1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. अंतरराष्ट्रीय
  4. Many flights canceled due to the start of 5G services in America
Written By
Last Updated: बुधवार, 19 जनवरी 2022 (16:31 IST)

अमेरिका में 5जी सेवाएं शुरू होने को लेकर कई उड़ानें रद्द, एयर इंडिया सहित हजारों यात्री प्रभावित

न्यूयॉर्क। अमेरिका में बुधवार से शुरू हो रही नई 5जी सेवा को लेकर कई उड़ानों को रद्द कर दिया गया जिससे भारत की यात्रा करने वाले लोगों सहित हजारों यात्री प्रभावित हुए हैं। एयर इंडिया सहित कई अंतरराष्ट्रीय विमानन कंपनियों ने घोषणा की है कि वे अमेरिका में अपनी उड़ानें रद्द करेंगी। उन्होंने आगाह किया है कि नई 5जी फोन सेवा के सिग्नल हवाई जहाजों की नौवहन प्रणाली को प्रभावित कर सकते हैं।

 
अमेरिकी विमानन संघीय विमानन प्रशासन (एफएए) ने 14 जनवरी को कहा था कि विमान के रेडियो अल्टीमीटर पर 5जी के प्रभाव से इंजन और ब्रेकिंग प्रणाली रुक सकती है जिससे विमान को रनवे पर रोकने में दिक्कत आ सकती है। एयर इंडिया ने मंगलवार को ट्वीट कर कहा कि अमेरिका में 5जी संचार सेवा लागू होने के कारण 19 जनवरी, 2022 से विमान के प्रकार में बदलाव के साथ भारत से अमेरिका के लिए हमारे संचालन में कटौती व संशोधन किया गया है।

 
कंपनी ने एक अन्य ट्वीट में कहा कि अमेरिका में 5जी व्यवस्था लागू होने के कारण कि वह 19 जनवरी को दिल्ली-जेएफके-दिल्ली, दिल्ली-सैन फ्रांसिस्को-दिल्ली, दिल्ली-शिकॉगो-दिल्ली और मुंबई-नेवार्क-मुंबई मार्ग पर उड़ानों को संचालित नहीं कर पाएगी। इसके साथ ही कंपनी ने कहा कि 19 जनवरी को दिल्ली से वॉशिंगटन डीसी की उड़ान निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार संचालित होगी। एयर इंडिया के अलावा कई अन्य विमानन कंपनियों ने भी घोषणा की है कि वे 5जी सेवा लागू होने के कारण अमेरिका में अपनी उड़ानें रद्द कर रही हैं।