दुनिया में सबसे शक्‍तिशाली माने जाने वाले अमेरिका के प्रेसीडेंट की ऐसी है लाइफ स्‍टाइल, इतनी है संपत्‍त‍ि

joe Biden
Last Updated: शुक्रवार, 25 फ़रवरी 2022 (15:56 IST)
हमें फॉलो करें
रूस- यूक्रेन के वॉर के बीच में अमेरिका की चर्चा है, अमेरिका ही वो देश है जिसकी मध्‍यस्‍ता बहुत अहम है। ऐसे में जाहिर तौर अमेरिका के राष्‍ट्रपति जो बाइडेन की भी चर्चा होगी।

आइए जानते हैं अमेरीकी राष्‍ट्रपति जो बाइडेन के कॅरियर से लेकर उनकी लाइफस्‍टाइल और उनकी राजनीति से लेकर संपत्‍त‍ि तक के बारे में सबकुछ।

अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति
डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से जो बाइडेन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति हैं। जो बाइडेन यानी जोसेफ रॉबिनेट बाइडेन जूनियर का जन्म साल 1942 में पेन्सिलवेनिया राज्य के स्क्रैंटन में हुआ था। बचपन में वो डेलवेयर चले गए थे।

राजनीतिक कॅरियर
जो बाइडेन 50 साल की उम्र से ही अमेरिका की राजनीति में सक्रिय हैं। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने वकील के रूप में की थी और इसके बाद उन्होंने राजनीति की तरफ अपना कदम बढ़ाया। साल 1972 में वो पहली बार डेलावेयर की न्यू काउंटी से चुने गए, यहां उन्होंने एक दस लेन के हाइवे के लिए जंग लड़ी।

इसी साल 1972 में बाइडेन ने अमेरिकी सीनेट के लिए अपनी उम्मीदवारी का ऐलान किया, और 1973 में वो सीनेटर चुने गए। इसके बाद भी साल 2009 तक वो लगातार सीनेटर चुने गए। हालांकि, इसी साल बराक ओबामा के प्रशासन में वो उपराष्ट्रपति बने थे, जिसके कारण उन्हें सीनेटर का पद छोड़ना पड़ा था।

एक्‍सरसाइज और डाइट
जो बाइडेन हर रोज सुबह 8 बजे जाग जाते हैं। वो अपने घर में ही बने जिम में वर्कआउट करते हैं। हफ्ते में 5 दिन वर्कआउट करते हैं। नाश्ते में वे फ्रूट जूस और ग्रीक योगर्ट लेते हैं। लंच में वो प्रोटीन, सलाद और ज्यादातर मछली खाते हैं। बाइडेन को पास्ता, आइसक्रीम और रेड सॉस भी पसंद है।

नो एल्‍कोहल, नो स्‍मोकिंग
2019 में डॉक्टर केवन को कॉनर ने जो बाइडेन की हेल्थ रिपोर्ट जारी की थी, जिसमें बताया गया था कि बाइडेन अल्कोहल, तंबाकू और इनसे जुड़े किसी भी उत्पाद का इस्तेमाल नहीं करते हैं।

संपत्‍ति‍
जो बाइडेन खुद को एक मीडिल क्लास के तौर पर बताते हैं, हालांकि वे बेहद अमीर शख्‍स हैं। उनके पास कई आलीशन घर हैं। 2019 में सामने आई जानकारी के मुताबिक, बाइडेन और उनकी पत्नी के पास 15 मिलियन डॉलर की संपत्ति है।

फोर्ब्स ने लिखा था कि, जो बाइडेन के पास डेलावेयर में दो घर हैं। इनकी कीमत 4 मिलियन डॉलर है। वहीं, कैश और दूसरे निवेश मिलाकर उनके पास 4 मिलियन डॉलर की संपत्ति है। उनके पास कई लग्जरी कारें भी हैं।

अचल संपत्‍त‍ि
उन्‍होंने 2017 में डेलावेयर में 2.7 मिलियन डॉलर का एक आलीशान घर खरीदा था। ये घर तीन मंजिला है और इसमें 6 बेडरूम और एक आउटडोर किचन है। बाइडेन के पास सरकारी पेंशन के रूप में लगभग 1 मिलियन डॉलर हैं।

कमाई
बतौर प्रोफेसर उन्होंने 540,000 मिलियन डॉलर कमाए हैं। जो बाइडेन अपनी एक स्पीच यानी भाषण का 100,000 लाख डॉलर लेते हैं। सितंबर 2020 में उनकी पत्नी ने 346,000 डॉलर टैक्स दिया था, और ये टैक्स लगभग 985,000 डॉलर की आय पर था।



और भी पढ़ें :