अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ दूसरी बार महाभियोग की कार्यवाही शुरू

Last Updated: बुधवार, 10 फ़रवरी 2021 (07:53 IST)
वॉशिंगटन। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति (Donald Trump) के खिलाफ दूसरी बार की सुनवाई मंगलवार को के समक्ष शुरू हो गई। ऐसी कार्यवाही का सामना करने वाले वे पहले पूर्व राष्ट्रपति हैं।
ALSO READ:
चीन पर वीके सिंह के बयान से राहुल के तेवर हुए तीखे, कहा- उन्हें बर्खास्त न करना जवानों का अपमान
महाभियोग के तहत उन पर राष्ट्रपति चुनाव के परिणाम को पलटने के लिए 6 जनवरी को अमेरिकी कैपिटल (संसद भवन) में दंगा भड़काने का आरोप लगाया गया है।
ट्रंप समर्थकों ने 6 जनवरी को वॉशिंगटन में कांग्रेस बिल्डिंग कैपिटल हिल पर हमला कर संपत्ति को नुकसान पहुंचाया था। यह हिंसक घटना उनके द्वारा व्हाइट हाउस के पास हजारों समर्थकों को संबोधित किए जाने के बाद हुई थी।प्रदर्शन के दौरान भड़की हिंसा में 2 महिलाओं समेत 5 लोगों की मौत हो गई थी।
ट्रंप के वकीलों की दलील है कि पूर्व राष्ट्रपति ने समर्थकों की रैली को संबोधित करने के दौरान लोगों को दंगे के लिए नहीं भड़काया। सुनवाई के मद्देनजर कैपिटल के आसपास सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है।
सीनेट ने महाभियोग को बताया संवै‍धानिक : अमेरिका सीनेट ने कहा है कि अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग का ट्रायल पूरी तरह से संवैधानिक है। सीनेट ने मंगलवार को 56-44 मतों के पक्ष से ट्रंप के खिलाफ महाभियोग जांच के मतदान में वोट किए और अब बुधवार दोपहर में महाभियोग को लेकर फिर से चर्चा की जाएगी।

इससे पहले पूर्व राष्ट्रपति के वकीलों ने हालांकि सीनेटरों से महाभियोग को असंवैधानिक और स्पष्ट रूप से गलत आरोप बताते हुए खारिज करने का आग्रह किया था लेकिन सीनेटरों ने उनकी इस अपील को दरकिनार करते हुए महाभियोग को संवैधानिक बताया।



और भी पढ़ें :