विदेश मंत्री का ग्रीस दौरा: पीएम क्यारीकोस बोले, यह भारत के साथ संबंधों को मजबूत करने का मौका

Last Updated: शनिवार, 26 जून 2021 (17:23 IST)
विदेश मंत्री एस जयशंकर शनिवार को ग्रीस पहुंचे, जहां उनके समकक्ष निकोस डेंडियास ने उनका स्वागत किया। जयशंकर ने ट्वीट किया, ‘हमारे व्यापक यूरोपीय संघ के जुड़ाव में ग्रीस एक अहम भागीदार है। विदेश मंत्री ने रविवार को होने वाली औपचारिक वार्ता की भी जानकारी दी।

ग्रीस के प्रधानमंत्री क्यारीकोस मित्सोटाकिस ने ग्रीस भारत के संबंधों को जोड़ने के लिए एस जयशंकर की बैठक को बेहद अहम बताया। स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि यह हमारे द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने का एक अवसर है।

ग्रीस की राजधानी एथेंस पहुंचने पर ग्रीस के विदेश मंत्री निकोस डेंडियास ने उनका स्वागत किया। अपने दौरे के दौरान जयशंकर द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने पर जोर देंगे। वो मंत्रियों के साथ बैठक में हिस्सा लेंगे। विदेश मंत्री का यह दौरा भारत के लिए भी बेहद अहम है क्योंकि 18 साल बाद भारतीय विदेश मंत्री ग्रीस पहुंचे हैं।

भारतीय विदेश मंत्रालय के मुताबिक विदेश मंत्री ग्रीस और इटली की यात्रा करेंगे। 25 और 26 जून को वो ग्रीस में द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा करेंगे। मंत्रालय ने बताया कि साल 2003 के बाद यानी 18 साल बाद यह किसी भारतीय विदेश मंत्री पहली ग्रीस यात्रा है। ग्रीस के बाद विदेश मंत्री इटली के लिए रवाना होंगे।

इटली में जयशंकर जी-20 मंत्रिस्तरीय बैठक में शामिल होंगे। बता दें कि 2017 में ग्रीस के विदेश मंत्री ने भारत की यात्रा की थी। दोनों देशों के बीच करीब 530 मिलियन डॉलर का द्विपक्षीय व्यापार है। भारत की कई कंपनियां ग्रीस में मौजूद हैं। इनमें आईटी और निर्माण जैसे क्षेत्रों की 10 कंपनियां शामिल हैं।



और भी पढ़ें :