ट्रंप करेंगे किम से मुलाकात, 27-28 फरवरी को हनोई में होगी शिखर बैठक

Donald Trump and Kim Jong Un
पुनः संशोधित शनिवार, 9 फ़रवरी 2019 (10:31 IST)
वॉशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को कहा कि वह 27 और 28 फरवरी को वियनतनाम की राजधानी में उत्तर कोरिया के शीर्ष नेता के साथ दूसरी शिखर बैठक करेंगे।
ट्रंप ने ट्वीट कर कहा, मेरे प्रतिनिधियों ने श्री किम जोंग उन के साथ दूसरे को लेकर बहुत ही महत्वपूर्ण बैठक की और समय तथा तारीख पर सहमति बनने के बाद हाल ही में वहां से लौटे हैं।

यह शिखर सम्मेलन 27 और 28 फरवरी को की राजधानी हनोई में होगा। मैं किम से मिलने और शांति प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए उत्सुक हूं। अमेरिकी राष्ट्रपति ने बाद में एक अन्य ट्वीट में लिखा, उत्‍तर कोरिया उन के नेतृत्व में एक महान आर्थिक शक्ति बनेगा।

उधर, ट्रंप की ओर से व्हाइट हाउस ने ट्विटर पर लिखा, वह (किम) कुछ आश्चर्यचकित कर सकते हैं, लेकिन वह मुझे आश्चर्यचकित नहीं करेंगे, क्योंकि मैं उन्हें जानता और अच्छी तरह से समझता हूं कि वह (किम) कितने सक्षम हैं? उत्‍तर कोरिया एक अलग तरह का रॉकेट-अर्थव्यवस्था बनेगा!

उल्लेखनीय है कि ट्रंप तथा किम के बीच पहली शिखर बैठक गत वर्ष जून में सिंगापुर में हुई थी। उसके बाद से ही दूसरी बैठक को लेकर तरह-तरह के कयास लगाए जा रहे थे, जो ट्रंप की घोषणा के बाद बिलकुल साफ हो गया है।

 

और भी पढ़ें :