मंगलवार, 31 जनवरी 2023
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. अंतरराष्ट्रीय
  4. Chinese President Xi Jinping made this complaint to Canadian Prime Minister Justin Trudeau
Written By
पुनः संशोधित बुधवार, 16 नवंबर 2022 (21:53 IST)

G20 : कनाडाई PM ट्रूडो पर भड़क उठे चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग, जानिए क्या है मामला...

बाली। चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के बीच बुधवार को बाली में जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर बातचीत के दौरान तीखी नोकझोंक हुई। आपस में हुई इस बातचीत का एक वीडियो भी सामने आया है जिसमें शी जिनपिंग जस्टिन ट्रूडो से मीडिया लीक के मुद्दे पर चर्चा कर रहे थे और इस पर आपत्ति जता रहे थे, लेकिन जिनपिंग की इस शिकायत का जवाब ट्रूडो ने सौम्य तरीके से दिया।

खबरों के अनुसार, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के बीच मीडिया कैमरों के सामने बहस हो गई। जिनपिंग ने ट्रूडो से शिकायती लहजे में कहा कि आपसे जो बातचीत होती है, वो मीडिया में लीक क्यों हो जाती है?

दरअसल जिनपिंग कनाडा के प्रधानमंत्री से कहते हैं कि हमने जो कुछ भी चर्चा की है वह कागजों में लीक हो गई। यह सही नहीं है, क्योंकि इस तरह तो बातचीत नहीं हो सकती। आपको गंभीरता से पेश आना चाहिए। आपस में हुई इस बातचीत का एक वीडियो भी सामने आया है, जिसमें जिनपिंग की इस शिकायत का जवाब ट्रूडो ने सौम्य तरीके से दिया।

वीडियो में कनाडा के प्रधानमंत्री को यह कहते हुए सुना जाता है कि मुक्त, खुला और स्पष्ट संवाद था और दोनों देशों के बीच असहमति की बातें होंगी। ट्रूडो ने कहा, हम मदद करना जारी रखेंगे, रचनात्मक रूप से एकसाथ काम करेंगे, लेकिन ऐसी कई चीजें होंगी, जिन पर हम असहमत होंगे।

दरअसल, मंगलवार को समिट के पहले दिन ट्रूडो ने जिनपिंग से कहा था कि चीन उनके देश के चुनावों में दखलंदाजी की कोशिश कर रहा है। दोनों नेताओं के बीच हुई इस आपसी बातचीत को न्यूज एजेंसी ने जारी कर दिया। जिनपिंग को यह बात अखर गई और बुधवार को उन्होंने खुलेआम कैमरों के सामने इस नाराजगी का इजहार कर दिया। फोटो सौजन्‍य : टि्वटर
Edited by : Chetan Gour
ये भी पढ़ें
हिमाचल प्रदेश में 4.1 तीव्रता के भूकंप के झटके