15 महीने में 500 किलोमीटर चले हाथी, फिर थक कर सो गए...

पुनः संशोधित बुधवार, 9 जून 2021 (12:39 IST)
नई दिल्ली। में एशियाई हाथियों का एक समूह करीब 15 महीने चल चुका है। इस दौरान इस झुंड ने 500 किलोमीटर का सफर तय किया है। इसी बीच, इन हाथियों की सोते हुए एक तस्वीर वायरल हुई है, जो पूरी दुनिया में आकर्षण का केन्द्र बनी हुई है।

जानकारी के मुताबिक को इन हाथियों को मानव क्षेत्रों से दूर ले जाने और उनके रास्ते में लोगों को उनके रास्ते से हटाने के लिए सोमवार को 410 से अधिक आपातकालीन कर्मियों, 374 वाहनों और 14 ड्रोन तैनात किए गए थे। इनके साथ 2 टन से अधिक हाथियों के खाने-पीने की सामग्री भी भेजी गई थी।

वन्य जीव अधिकारी यह समझने की कोशिश भी कर रहे हैं कि पिछले साल से 16 हाथियों का समूह क्यों चल रहा है। सिन्हुआ के अनुसार, नवंबर में हाथियों का यह झुंड युन्नान के पुएर पहुंचा, जहां एक मादा हाथी ने एक बच्चे को जन्म दिया था। कुछ समय बाद दो हाथियों ने इस समूह को छोड़ दिया था, लेकिन बाकी हाथियों ने अपनी यात्रा को जारी रखा था।

हाथियों की इस यात्रा के बारे में पहली बार मार्च 2020 में पता चला था। तब भी इस घटना ने सोशल मीडिया पर काफी सुर्खियां बटोरी थीं। इन हाथियों की विध्वंसक गतिविधियों के कारण 6.8 मि‍लियन युआन (1.07 मिलियन डॉलर) का नुकसान भी हुआ।
कैसे सोते हैं हाथी : भारत के प्रवीण कस्बां नामक एक आईएफएस ने इन हाथियों की तस्वीर शेयर की है और लिखा है कि यदि कोई जानना चाहता है कि हाथी कैसे सोते हैं। उन्होंने लिखा कि हाथी ज्यादातर खड़े होकर सोते हैं, लेकिन हाथियों को इस तरह सोते हुए देखना बहुत ही आकर्षक है।



और भी पढ़ें :