1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. अंतरराष्ट्रीय
  4. Blast at Kabul Airport live updates
Written By
Last Updated: शुक्रवार, 27 अगस्त 2021 (01:01 IST)

Live : काबुल एयरपोर्ट के बाहर धमाके, 40 की मौत, 120 से ज्यादा घायल

काबुल एयरपोर्ट के बाहर गुरुवार की शाम को दो बड़े धमाके हुए हैं। पहला धमाका एयरपोर्ट के पूर्वी गेट पर हुआ जबकि दूसरा धमाका बैरन होटल के पास हुआ। रूस की एजेंसी ने दावा किया कि काबुल एयरपोर्ट पर 3 जगह हुए धमाके। इन धमाकों 40 लोगों के मारे जाने की खबरें हैं, जिनमें बच्चे और महिलाएं भी शामिल हैं। 2 अमेरिकी अधिकारियों के मुताबिक अफगानिस्तान में हुए हमलों में 11 नौसैनिक और नौसेना का एक चिकित्साकर्मी मारे गए। काबुल ब्लास्ट से जुड़ा हर अपडेट-

01:00 AM, 27th Aug
जॉनसन ने कहा : 3 दिन पहले दी थी चेतावनी
काबुल धमाके पर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि हमने तीन दिन पहले हमले का अलर्ट दे दिया था। काबुल को लेकर हमारी चेतावनी सही निकली. उन्होंने कहा कि काबुल से रेस्क्यू ऑपरेशन जारी रहेगा।

12:43 AM, 27th Aug
आतंक के खिलाफ एकजुट हो दुनिया
भारत ने काबुल हवाई अड्डे के पास हुए घातक बम धमाकों की कड़ी निंदा की और कहा कि इन धमाकों ने एक बार फिर उस आवश्यकता को उजागर किया है कि आतंक के विरुद्ध दुनिया को एक साथ आने की जरूरत है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि आज के हमलों ने आतंक और आतंकवादियों को प्रश्रय देने वालों के विरुद्ध विश्व के एकमत से खड़े होने की आवश्यकता को सुदृढ़ किया है। मंत्रालय ने हमलों में मारे गए लोगों के परिजनों के प्रति संवेदना भी प्रकट की। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि भारत आज काबुल में हुए बम धमाकों की कड़ी निंदा करता है। हम आतंकवादी हमले में मारे गए लोगों के परिजनों के प्रति तहेदिल से संवदेना प्रकट करते हैं। मंत्रालय ने कहा कि हम घायलों के ठीक होने की प्रार्थना करते हैं।

12:31 AM, 27th Aug
2 अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि अफगानिस्तान में हुए हमलों में 11 नौसैनिक और नौसेना का एक चिकित्साकर्मी मारे गए।

11:51 PM, 26th Aug
रूस की एजेंसी ने दावा किया कि काबुल एयरपोर्ट पर 3 जगह हुए धमाके।

11:46 PM, 26th Aug
पेंटागन ने स्वीकारा कई अमेरिकी सैनिकों की मौत
एक अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि काबुल हवाईअड्डे पर हमले में कई अमेरिकी नौसैनिक मारे गए और सेना के कई अन्य जवान घायल हो गए। अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि अब भी जानकारी प्राप्त की जा रही है और वे हताहतों की सही संख्या पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं। अमेरिकी रक्षा मंत्रालय पेंटागन ने यह साफ नहीं किया कि कितने सैनिक हताहत हुए लेकिन उन्होंने स्वीकार किया कि कई अमेरिकी कर्मचारी मारे गए।

11:03 PM, 26th Aug
काबुल एयरपोर्ट से तमाम फ्लाइट ऑपरेशन्स बंद कर दिए गए हैं। हमले का आरोप आतंकी संगठन ISIS के खुरासन ग्रुप पर लगाया जा रहा है।

10:56 PM, 26th Aug
नाटो प्रमुख ने बताया भयानक हमला
उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के प्रमुख ने काबुल हवाई अड्डे पर हुए दो बम हमलों की निंदा की है और इसे 'भयानक आतंकी हमला' करार दिया है। यह हमला देश छोड़ने का प्रयास करते निराश अफगानों और उन्हें निकालने का प्रयास करती गठबंधन सेनाओं को लक्षित कर किया गया है। जेन्स स्टोल्टेनबर्ग ने हमले के बाद ट्वीट किया- मैं काबुल हवाई के बाहर हुए भयानक आतंक हमले की कड़ी निंदा करता हूं। जो लोग इससे प्रभावित हुए हैं उनके साथ मेरी संवेदनाएं हैं। हमारी प्राथमिकता ज्यादा से ज्यादा लोगों को जल्द से जल्द निकालने की है।

10:54 PM, 26th Aug
तालिबान ने हमले की निंदा की
तालिबान ने काबुल हवाई अड्डे के बाहर हुए हमले की निंदा की और कहा कि यह उस इलाके में हुआ जो अमेरिकी सेनाओं के नियंत्रण में है। तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने कहा कि उनका संगठन बृहस्पतिवार को हुए हमले की कड़ी निंदा करता है और सुरक्षा पर पूरा ध्यान दे रहा है। माना जा रहा है कि यह हमला अफगानिस्तान से सम्बद्ध इस्लामिक स्टेट समूह के गुट ने किया है जो तालिबान से अलग है तथा उससे भी अधिक चरमपंथी है।

10:39 PM, 26th Aug
- अमेरिकी अखबार वॉल स्ट्रीट के मुताबिक काबुल बम धमाके में 4 अमेरिकी सैनिकों की मौत हो गई।
- खबरों के मुताबिक ब्लास्ट में कोई भारतीय नागरिक हताहत नहीं हुआ है।

10:15 PM, 26th Aug
- न्यूज एजेंसी आरटी के हवाले से खबर- अफगानिस्तान स्वास्थ्‍य मंत्रालय के मुताबिक आतंकी धमाके में 40 लोगों की मौत। अब तक 120 लोगों के घायल होने की खबर। 
- नाटो चीफ ने काबुल पर ब्लास्ट को आतंकियों की कायराना हरकत बताया। 
- अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की सलाहकारों के साथ बैठक। खबरों के मुताबिक मीडिया को संबोधित कर सकते हैं बाइडेन 

09:27 PM, 26th Aug
चश्मदीद ने बताई भयावह मंजर की कहानी : एक अफगानिस्तानी व्यक्ति ने कहा कि काबुल हवाईअड्डे के एक द्वार के बाहर इंतजार कर रही भीड़ के बीच हुए धमाके के बाद उसे कुछ लोग मृत या घायल नजर आए। घटनास्थल के पास मौजूद आदम खान ने कहा कि धमाके के बाद कुछ लोग मृत और घायल नजर आ रहे थे तथा कुछ लोगों के अंगभंग हो गए थे। उसने बताया कि वह गुरुवार को हुए धमाके से करीब 30 मीटर दूर था और हवाईअड्डे के बाहर इंतजार कर रहा था। पश्चिमी देशों ने इससे पहले आज दिन में हवाईअड्डे के पास विस्फोट की आशंका जाहिर करते हुए चेतावनी जारी की थी। हमले को लेकर इस्लामिक स्टेट समूह पर शक जताया जा रहा है।

09:15 PM, 26th Aug
तालीबान प्रवक्ता जबीहुल्ला के मुताबिक हमले में 52 लोग घायल हुए हैं। 

09:13 PM, 26th Aug
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन काबुल के हालातों की जानकारी ले रहे हैं। खबरों के मुताबिक व्हाइट हाउस के कंट्रोल में बाइडेन मौजूद हैं और अधिकारियों से हर अपडेट ले रहे हैं। रूस के अनुसार, काबुल हवाई अड्डे के पास दूसरा विस्फोट हुआ। दोनों विस्फोटों में कम से कम 13 लोगों की मौत हो गई जबकि 15 लोग घायल हुए हैं।

काबुल के बाद कजाकिस्तान में बड़ा धमाका हुआ। मीडिया खबरों के मुताबिक मिलिट्री बेस के पास यह धमाका हुआ है। इससे पहले उड़ान भरते समय इटली के विमान पर फायरिंग भी की गई थी। पेंटागन ने भी काबुल एयरपोर्ट पर विस्फोट होने की खबर की पुष्टि की है। हालांकि पेंटागन ने मृतकों की संख्‍या को लेकर कोई पुष्टि नहीं की है। फॉक्स न्यूज के मुताबिक यह आत्मघाती हमला है। इस हमले में कई लोगों के मारे जाने की खबर है।

09:06 PM, 26th Aug
फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रो का बयान- फ्रांस के राजदूत अफगानिस्तान में नहीं रहेंगे। अगले कुछ घंटे खतरनाक। आईएसआईएस के पर हमले का शक। पेंटागन ने कहा हमले- हमले के पीछे आईएसआईएस का हाथ। 

08:59 PM, 26th Aug
ब्रिटेन सरकार ने दी थी चेतावनी
ब्रिटिश सरकार ने गुरुवार को ही चेतावनी दी थी कि इस्लामिक स्टेट (आईएस या आईएसआईएस) के आतंकवादियों द्वारा अफगानिस्तान में काबुल हवाई अड्डे पर जमा लोगों को निशाना बनाकर हमला किया जा सकता है। खुफिया रिपोर्ट के हवाले से ब्रिटिश सशस्त्र बल मंत्री जेम्स हेप्पी ने गुरुवार को बीबीसी से कहा कि बहुत विश्वसनीय खुफिया सूचना है कि अफगानिस्तान छोड़ने की कोशिश में काबुल हवाई अड्डे पर जमा हुए लोगों पर इस्लामिक स्टेट जल्द ही हमला करने की योजना बना रहा है। एफसीडीओ ने अपने यात्रा परामर्श को अपडेट करते हुए कहा है कि अफगानिस्तान में सुरक्षा स्थिति विस्फोटक बनी हुई है। आतंकवादी हमले का खतरा है। उसमें कहा गया है कि काबुल हामिद करजई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की ओर न जाएं।