अंतरिक्ष में सैर करने वाले पहले व्यक्ति एलेक्सी लियोनोव का निधन

Last Updated: शुक्रवार, 11 अक्टूबर 2019 (23:20 IST)
मास्को। अंतरिक्ष में 1965 में चहलकदमी करने वाले प्रथम व्यक्ति सोवियत रूस कालीन अंतरिक्ष यात्री का लंबी बीमारी के बाद शुक्रवार को हो गया। वे 85 साल के थे।
रूसी अंतरिक्ष एजेंसी रोस्कोमोस ने कहा कि उसे अंतरिक्ष यात्री नंबर 11 के निधन की घोषणा करते हुए दुख हो रहा है, जिन्हें 2 बार देश के शीर्ष सम्मान ‘हीरो ऑफ सोवियत यूनियन’ से सम्मानित किया गया। लियोनोव, यूरी गगारिन के घनिष्ठ मित्र थे, जो 1961 में बाहरी अंतरिक्ष में कदम रखने वाले पहले मानव थे।

4 साल बाद जब लियोनोव वोस्कोड 2 मिशन के दौरान अंतरिक्षयान से बाहर निकले और उन्होंने 12 मिनट 9 सेकंड तक अंतरिक्ष में चहलकदमी की तब उन्होंने एक इतिहास रचा था। वैसे तो अंतरिक्ष उड़ान और अंतरिक्ष में चहलकदमी सफल रही लेकिन धरती पर उनकी वापसी करीब-करीब दुखद घटना में तब्दील हो गई। वह और अन्य अंतरिक्ष यात्री पावेल बेलयाएव दुर्घटना का शिकार होकर साइबेरिया के जंगलों में उतरे थे।

लियोनोव की सहायिका नतालिया फिलिमोनोवा ने कहा कि लियोनोव ने लंबी बीमारी के बाद मास्को के बुर्डेंको अस्पताल में अंतिम सांस ली। एक अन्य अंतरिक्ष यात्री बोरिस वोलीनोव की पत्नी तमारा वोलीनोव ने कहा, यह हम सभी के लिए बड़ी त्रासदी है। वह अनोखे व्यक्ति थे। तमारा ने अंतरिक्ष यात्रियों के बारे में एक पुस्तक लिखी है।

 

और भी पढ़ें :