पाक को महंगी पड़ी 'सोने की खान', 28 साल बाद 44 हजार करोड़ का जुर्माना

Last Updated: गुरुवार, 21 जनवरी 2021 (11:52 IST)
(British Virgin Islands) की एक अदालत ने पाकिस्‍तान को बड़ा झटका देते हुए उस पर 6 अरब डॉलर (लगभग 44 हजार करोड़) का जुर्माना लगाया है।

दरअसल, पाकिस्‍तान सरकार ने 28 साल पहले सोने का खनन करने वाली कंपनियों के साथ एक समझौता किया था लेकिन वहां अरबों डॉलर का सोना मिलने के बाद पाक सरकार ने इस समझौते को रद्द कर दिया। इस वजह से अदालत ने देश पर 6 अरब डॉलर यानी करीब 44 हजार करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है।

जुर्माने की राशि पाकिस्‍तान की कुल GDP का तकरीबन 2% है। जुर्माने की वजह से आर्थिक रूप से परेशान पाकिस्‍तान के लिए मुश्किलें और बढ़ गई है। इतना ही नहीं अमेरिका और फ्रांस में पाकिस्‍तान के मालिकाना हक वाली इमारतों के जब्‍त होने का खतरा मंडराने लगा है।
कोर्ट ने अपने फैसले में कहा कि पाकिस्‍तानी संपत्तियों को जब्‍त करने की प्रक्रिया के तहत अमेरिका के न्‍यूयॉर्क में स्थित रूजवेल्‍ट होटल और फ्रांस के पेरिस में स्थित स्‍क्राइब होटल की कीमत का आकलन किया जाए। इन दोनों संपत्तियों का मालिकाना हक पाकिस्‍तान इंटरनैशनल एयरलाइंस के स्‍वामित्‍व वाली एक कंपनी के पास है। यह कंपनी ब्रिटिश वर्जिन द्वीप समूह में रजिस्‍टर है।



और भी पढ़ें :