इस मां ने 4 महीने में 13 किलो वज़न घटा लिया, अपने बच्चे को बना लिया डंबल, गैराज को बनाया जिम

Niki Zoumpouli
Last Updated: मंगलवार, 14 सितम्बर 2021 (18:01 IST)
वजन घटाने के लिए लोग तरह तरह के जतन करते हैं, लेकिन एक मां ने कुछ ऐसा किया कि उसकी चर्चा पूरे सोशल मीडि‍या में हो रही है। उसने अपना वजन घटाने के लिए जो पेंतरा आजमाया, वो काफी दिलचस्‍प था, कमाल की बात तो यह है कि इस महिला ने 4 महीने में करीब 13 किलो वजन घटा लिया।

दरअसल, 28 साल की निकी ने बच्चे को जन्म दिया था, लेकिन इसके बाद उसका वजन बहुत हो गया था। लेकिन उन्होंने दिखा दिया है कि अगर कुछ करना चाहते हैं तो इसके लिए इच्छाशक्ति की ज़रूरत होती है, बहानेबाज़ी की नहीं। उन्होंने बच्चे के जन्म के बाद जिस तरह अपनी फिटनेस पर काम किया वो तारीफ के काबिल है।

निकी पेशे से फिटनेस ट्रेनर हैं, ऐसे में जब वे मां बनीं तो उन्हें जल्द ही अपने पुराने फिगर में लौटना था। उनका वज़न प्रेगनेंसी के दौरान 30 पाउंड यानि करीब 13 किलो तक बढ़ गया था। बच्चे के जन्म के बाद जिम जाना संभव नहीं था, ऐसे में निकी ने अपने घर के गैरेज को ही जिम बना लिया। यहां 4 महीने तक लगातार वर्कआउट करने के बाद उन्होंने अपना पुराना फिगर वापस पा लिया। उन्होंने अपनी पिक्चर्स सोशल मीडिया पर शेयर करके कहा-

‘नई मां होने के संघर्ष को मैं अच्छी तरह समझती हूं, लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि आप अपने शरीर को यूं ही छोड़ दें’

फ्लोरिडा की रहने वाली निकी अब इंस्‍टाग्राम पर महिलाओं को फि‍टनेस के टि‍प्‍स दे रही हैं। रिपोर्ट के मुताबिक निकी ने साल 2019 में एक बेटी को जन्म दिया था। बच्चे को जन्म देने के 6 हफ्ते बाद ही निकी ने वर्कआउट शुरू कर दिया था।

इस दौरान निकी ने तरह-तरह के तरीके अपनाए। वे अपने बच्चे को वेट की तरह इस्तेमाल करने की भी सलाह देती हैं, जिससे एक्सरसाइज़ भी हो जाएगी और बच्चे भी मां को देखकर फिट रहने की प्रेरणा ले सकेंगे। निकी अपने फिटनेस ऐप के ज़रिये अब हजारों महिलाओं को पोस्ट प्रेगनेंसी वेट घटाने और खुद को मजबूत बनाने की प्रेरणा देती हैं।



और भी पढ़ें :