Tea Lovers के लिए ठंडे मौसम की 5 गर्मागर्म चाय, सेहत के लिए जरूर आजमाएं

Winter Diet

ठंड के दिनों में चाय सिर्फ स्वाद ही नहीं, बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है। सर्दी में गरमागरम चाय का सेवन करने से हम इस सीजन में होने वाली बीमारियों से बचे रहते हैं। यहां पढ़ें 5 तरह की खास चाय बनाने की ट्रिक्स-



1. अलसी की चाय flax seed tea

सामग्री : 2 कप पानी, अलसी पावडर 1 चम्मच, शहद या गुड़ अथवा शक्कर (स्वादानुसार)।


विधि : 2 कप पानी में एक चम्मच अलसी पावडर डालकर इस मिश्रण को धीमी आंच पर पकाएं। इसे तब तक पकाते रहें, जब तक कि पानी एक कप न रह जाए। इसके बाद इसे आंच से उतार लें और जब पानी थोड़ा ठंडा हो जाए तब उसमें स्वादानुसार शहद या गुड़ अथवा शक्कर डालकर मिलाकर हल्का गुनगुना या फिर थोड़ा गरम-गरम ही पि‍एं। यह चाय सर्दी-खांसी, जुकाम या दमा में लाभ देगी।

2. अदरक की चाय jinjar tea

सामग्री : 1 कप दूध, 1 कप पानी, 1 चम्मच चाय पत्ती, आधा अदरक किसा हुआ, शक्कर स्वादानुसार।

विधि : सबसे पहले पानी में अदरक मिलाकर एक मिनिट तक उबालें। अब चाय पत्ती मिलाएं और आंच से उतार लें। कुछ देर ढंककर रखें, फिर इसे छान लें। अब दूध और शकर मिला दें। गरमा-गरम अदरक की चाय तैयार है।

सामग्री : 4-5 लौंग 1/2 इंच दालचीनी का टुकड़ा, 1/2 इंच अदरक का टुकड़ा (किसा हुआ), 2 कप पानी, नीबू का रस, 1 चम्मच शहद।

विधि : एक भगोने में 2 कप पानी डालें और 2-3 उबाल आने पर गैस बंद कर दें। अब इसमें 4-5 लौंग, किसा हुआ अदरक और दालचीनी का टुकड़ा डाल दें। सभी चीजों को 15 से 20 मिनट तक पानी में ही डूबे रहने दें। अब पानी एक कप में छान लें और 1 चम्मच शहद और 1/2 चम्मच नीबू का रस मिलाएं। अब घर पर तैयार की हर्बल लौंग की चाय का मजा उठाएं।

4. मसाला तुलसी चाय Tulsi Tea

सामग्री : छोटा 1/2 (आधा) तुलसी चाय का मिश्रण, पानी, शकर अपनी स्वेच्छानुसार।

विधि : सबसे पहले 2 कप पानी एक तपेली में डालकर गरम होने के लिए आंच पर रख दें। जब पानी उबलने लगे तब तपेली आंच से नीचे उतार लें और छोटा 1/2 (आधा) चम्मच मिश्रण डालकर फौरन ढक्कन से ढंक दें। फिर पुन: थोड़ी देर तक उबलने दें, अब चाय को कप में छान लें। लीजिए आपके लिए तैयार है स्वास्थ्य रक्षक
तुलसी की चाय।

5. शहद दालचीनी चाय Cinnamon tea

सामग्री : 1/2 चम्मच दालचीनी पाउडर, पानी, शहद।

विधि : सबसे पहले 1 कप पानी उबालें। अब उबलते पानी में 1/2 चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाएं और यह पानी ठंडा होने दें। जब पानी गुनगुना रह जाए तब इसमें 1 चम्मच शहद मिला कर अ‍च्छी तरह मिक्स कर दें। लीजिए पीने के लिए तैयार है शहद दालचीनी की चाय। यह चाय इम्युनिटी बढ़ाकर पाचन तंत्र को ठीक करेगी।

Winter Tea







और भी पढ़ें :