World Heart Day मनाना है जरूरी, दिल की सेहत के लिए 7 आदतों से बनाएं दूरी

World Heart Day 2022
29 सितंबर को विश्व ह्रदय दिवस या वर्ल्ड हार्ट डे (World Heart Day) मनाया जा रहा है। यह दिन हमें अपने ह्रदय या हार्ट को संभाल कर रखने की जहां सलाह देता है, वहीं कुछ बातों को जीवन में शामिल करके हम अपने दिल को सेहतमंद बनाए रख सकते हैं। यदि आपको पहले एक बार आ चुका हैं तो फिर आपको और भी अधिक सावधान रहने की जरूरत है।


आजकल बदलती लाइफ स्टाइल के कारण ह्रदय रोग का खतरा अधिक बढ़ गया है। वर्तमान समय में कम उम्र के युवा अधिक हार्ट रोग के शिकार हो रहे हैं ऐसे समय में आपको अपने जीवन जीने के तरीके में बदलाव करने की अधिक आवश्यकता है। बदलती परिस्थितियों तथा भागदौड़ भरी जिंदगी में अब आपका दिल पहले के मुकाबले कमजोर हो जाता है। अत: खानपान का विशेष ध्यान रखना होता है।
आइए यहां जानते हैं किन खास आदतों से बनाएं दूरी-

1. डायबिटीज के मरीज है तो और अधिक संभल कर रहने की जरूरत है। इसके लिए सबसे अधिक लाइफस्टाइल में बदलाव करना जरूरी होता है। डाइट, फिजिकल एक्टिविटी पर ध्यान दें। अगर आपका ब्‍लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है तो आपका दिल भी स्‍वस्‍थ्‍ा रहेगा और हार्ट अटैक का रिस्‍क भी कम हो जाएगा।

2. स्ट्रेस हार्ट अटैक का एक बड़ा कारण होता है। अत: अगर आपको पहली बार हार्ट अटैक आ गया है तो अधिक संभलकर रहे। अपने आप को तनाव मुक्त रखें। डॉक्‍टर के संपर्क में रहे। परेशानी होने पर डॉक्टर से चर्चा करें। जितना अधिक तनाव से घिरे रहेंगे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ेगा और दवा का असर कम होगा।

3. अगर आपका वजन अधिक है और हार्ट की बीमारी से ग्रसित है तो आपको सबसे पहले अपना वजन कम करने की जरूरत है। जी हां, जो लोग मोटे होते हैं, उनके लिए दिल का खतरा अधिक बढ़ जाता है। हार्ट अटैक से बचाव के लिए वजन कम करना बहुत अधिक जरूरी है।

4. हार्ट अटैक का जरा भी खतरा महसूस होने के बाद डॉक्‍टर द्वारा दी गईं दवाइयों का सेवन नियमित अनुसार करें। दवा में लापरवाही करने से का रिस्क अधिक बढ़ जाता है। इसलिए नियमित दवाओं का सेवन करें। और डॉक्‍टर के संपर्क में बने रहें।

5. अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर है तो हार्ट अटैक का रिस्क अधिक बढ़ जाता है। हार्ट के मरीजों को बीपी कंट्रोल में रखना जरूरी होता है। इसके लिए कम से कम नमक और कैफीन का सेवन करें। और समय-समय पर ब्लड प्रेशर चेक करते रहे। कई बार बीपी भी बढ़ जाता है लेकिन पता नहीं चलता है। इसलिए नियमित रूप से बीपी की दवा लें वहीं अनियमितता से खतरा अधिक बढ़ जाता है।

6. ह्रदय रोग से बचने के लिए आपको अपने खान-पान के प्रति सचेत होने की आवश्यकता है। आपको बहुत अधिक तेल, जंक फूड तथा बाहरी खाने से दूरी बना लेनी चाहिए तथा अधिक से अधिक योग, व्यायाम और मॉर्निंग वॉक करने पर अपना ध्यान बढ़ाना चाहिए।

7. कई बार हमारे द्वारा की गई थोड़ी सी लापरवाही भी हमें हार्ट अटैक के खतरे तक पहुंचा देती है। अत: स्वस्थ रहने के लिए हमें हर समय जहां चौकन्ना रहना चाहिए, वहीं समय-समय पर चेकअप करवाते रहना चाहिए। इतना ही नहीं हाई-कोलेस्ट्रॉल और अनसैचुरेटेड फूड दिल की सेहत के लिए अच्छे नहीं माने जाते अत: इनसे दूरी बनाए रखना चाहिए।



World Heart Day






और भी पढ़ें :