Work From Home में इन बातों का रखें ख्याल

से आज पूरा विश्व जुझ रहा है। किस तरह से इस वायरस से निपटा जा सकता है, उसके लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। इस महामारी के चलते अधिकतर कंपनियों ने अपने-अपने कर्मचारियों को की सुविधा दी है। यदि आप भी वर्क फ्रॉम होम हैं तो चलिए जानते हैं कैसे आप वर्क फ्रॉम करते हुए अपना बेहतरीन प्रदर्शन कर सकती हैं?
सबसे पहले अपने लिए अलग से ऑफिस का रूम तैयार करें जिसमें आप मानसिक रूप से खुद को तैयार महसूस करें। आप खुद इस बात पर गौर करें कि आप सबसे ज्यादा घर के किस स्थान पर सहज और रिलेक्स्ड महसूस करती हैं। बस फिर उसी स्थान को अपना कार्यस्थल बना लीजिए।

अपना काम करने के लिए आप डायनिंग टेबल चुन सकती हैं या कोई पुरानी टेबल। इस बात का ख्याल रखें कि टेबल की ऊंचाई आपके लिए सही-सही पोश्चर में कार्य करने के लिए उपयुक्त हो, क्योंकि यदि आपके पास सही उपयुक्त फर्नीचर नहीं होगा तो आपको बॉडी पेन, बैक पेन जैसी समस्याएं हो सकती हैं इसलिए फर्नीचर का खासतौर पर ख्याल रखें।
अपने जरूरी आवश्यक पेपर्स, फाइल्स और लैपटॉप रखने की एक जगह निश्चित करें, जो आपके घर के बच्चों और पेट्स की पहुंच से दूर और सुरक्षित हो। रोज काम खत्म करने के बाद आप उन्हें सुरक्षित स्थान पर रखें।

सबसे जरूरी बात कि अपना रूटीन तैयार करें-

सुबह के लिए सही और अनुशासित रूटीन बनाएं और इसका पालन भी करें।

इस वक्त आपको मानसिक और शारीरिक तौर पर मजबूत रहने की जरूरत है इसलिए अपनी फिटनेस का ख्याल रखें। सुबह आप योग की आदत जरूर बनाएं, क्योंकि आपको पूरा दिन घर में ही रहना है। ऐसे में आपको घर के काम और ऑफिस के काम को मैनेज करने के लिए खुद को फिट रखना जरूरी है इसलिए रूटीन का ख्याल रखें।
रूटीन जरूर बनाएं

कार्य की शुरुआत, इसे बंद करना और नाश्ते, लंच और शाम की चाय एवं ब्रेक्स का समय निर्धारित करें और इसका पालन भी करें। इसके लिए आप अलार्म भी सेट कर सकती हैं।

अपना रूटीन बनाए रखने से आप अपने कार्य में फोकस्ड रहेंगी, सजग रहेंगी एवं अधिक प्रोडक्टिव रहेंगी।

आप अपना नाश्ता अपनी वर्किंग टेबल पर ही न करें। आप इस समय को अपने परिवार के सदस्यों के साथ बिता सकती हैं। 5 मिनट के लिए बच्चों से बातचीत कर लें, हंस-बोल लें। यह आपको और उनको बेहद खुशी एवं नई ऊर्जा प्रदान करेगा।
कार्य के बीच में ऐसे ब्रेक आपको तनावमुक्त एवं खुश रखेंगे। एक अध्ययन के अनुसार ऐसे छोटे ब्रेक हमारी प्रोडक्टिविटी एवं रचनात्मकता के स्तर में इजाफा करते हैं।

वर्क फ्रॉम होम हैं तो ऐसा न सोचें कि घर पर ही तो हैं, तो जैसे हैं, वैसे ही काम शुरू करते हैं। ये आपको डल महसूस कराएगा। आप काम की शुरुआत भी अच्छी तरह से ड्रेसअप होकर करें। इससे कभी ऑफिशियल वीडियो चैट या वीडियो कॉन्फ्रेंस की स्थिति में आपको अचानक तैयार होने के लिए भागना नहीं पड़ेगा।



और भी पढ़ें :